Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Hanumangarh : जिला होगा तम्बाकू मुक्त : चिकित्सा महकमे ने प्रेस वार्ता कर रखी बाते - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 14 March 2022

Hanumangarh : जिला होगा तम्बाकू मुक्त : चिकित्सा महकमे ने प्रेस वार्ता कर रखी बाते

हनुमानगढ़। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आज स्वास्थ्य भवन में प्रेस वार्ता का आयोजन किया। मीडिया को सम्बोधित करते हुए सीएमएचओ नवनीत शर्मा बोले कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की निरोगी राजस्थान की सोच को पूरा करने के लिए चिकित्सा विभाग तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान शुरू करने जा रहा है। चिकित्सा विभाग ने तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के लिए 100 दिन की कार्ययोजना तैयार की है, जिसमें विभिन्न तरह के जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर कोटपा अधिनियम 2003 की अवहेलना पर कार्यवाही की जाएगी। अभियान को लेकर जिले में जिला कलक्टर के निर्देशन में जोर-शोर से तैयारियां भी शुरू कर दी गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नवनीत शर्मा ने बताया कि संयुक्त शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम के निर्देशानुसार तंबाकू मुक्त राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने और सरकार की जन घोषणा की क्रियान्विति के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है। अभियान के तहत पूरी कार्ययोजना बनाई गई है। जिसका अनुमोदन जिला कलेक्टर हनुमानगढ़ के द्वारा तैयार कर सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को भिजवाया जा चुका है, इसके तहत सबसे महत्वपूर्ण होगा कोटपा अधिनियम की अवहेलना पर चालान की कार्यवाही करना। इसके लिए 30 अप्रैल का दिन निर्धारित किया गया है, जिसमें अभियान चलाकर अधिनियम की पालना नहीं करने वालों के चालान काटे जाएंगे। जिले से लेकर खंड स्तर तक अभियान के तहत कई कार्यक्रम भी होंगे और लोगों को तंबाकू के नुकसान बताएं जाएंगे।

टारगेट किये गए तय
-------
जिला कार्यक्रम अधिकारी वर्टिकल कार्यक्रम नीपेन शर्मा ने बताया कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक हो चुकी है जिसमें सभी विभागों की जिम्मेदारी तय की गई है तथा सभी विभागों को चालान के टारगेट दिए जाएंगे। जिसको शत-प्रतिशत पूरा करना आवश्यक होगा। इसको लेकर सभी जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित भी किया जा चुका है।


ये कार्यक्रम रहेंगे प्रस्तावित
---------
जिले के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों, सरकारी कार्यालयों, शिक्षा संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र को तंबाकू मुक्त घोषित किया जाएगा। तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों से संकल्प पत्र भरवाए जाएंगे। जिले के समस्त शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए ग्राम स्तर, खंड स्तर एवं जिला स्तर पर तंबाकू नियंत्रण विषय पर विद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए प्रतियोगिताएं व जागरूकता गतिविधियों के आयोजन किए जाएंगे । कार्यशाला में भारत सरकार द्वारा 9 इंडिकेटर्स की पालना की ऑनलाइन रिपोर्टिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।


ये होगा अबकी बार नवाचार 
----------
डा0 नवनीत शर्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की पहल पर जिले में पहली बार चिकित्सा विभाग के कार्मिकों को मानसिक अवसाद एवं चिंता से दूर रहने के लिए डा ओ0 पी0 सोलंकी वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय द्वारा मासिक बैठकों में एवं शिविरों के माध्यम से जागरूक व लाभान्वित किया जा रहा है।
कंटेट- कुलदीप शर्मा

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे