Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Hanumangarh : हनुमानगढ़ सरपंच संघ हड़ताल : जिले की सभी पंचायतों पर तालाबंदी,22 को घेरेंगे सरपंच विधानसभा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 14 March 2022

Hanumangarh : हनुमानगढ़ सरपंच संघ हड़ताल : जिले की सभी पंचायतों पर तालाबंदी,22 को घेरेंगे सरपंच विधानसभा

हनुमानगढ़। हनुमानगढ़ जिला सरपंच संघ सरपंचों की 13 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन की राह पर चल पड़ा है, जिसके तहत सरपंच संघ की ओर आज 14 मार्च को जिले की सभी पंचायतों पर तालेबंदी की गयी।

वहीं 22 मार्च को जयपुर में विधानसभा का घेराव किये जाने की चेतावनी पहले ही राजस्थान सरपंच संघ दे चुका है। इधर अपनी मांगो को लेकर गोलूवाला सिहागान सरपंच पति जगदीश सारस्वत ने बताया कि सरपंच पहले ही चेता चुका है कि संघ की 13 सूत्री मांगों को लेकर सरकार कोई कदम उठाए अन्यथा विरोध के लिए तैयार रहे। हनुमानगढ़ जिले के सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष नरेंद्र सहारण ने बताया की जिलेभर के सरपंच अपनी 13 सूत्रीय मांगों को पूरा करने की सरकार से लंबे समय से मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से उनकी मांगो पर सुनवाई नहीं की जा रही है।


हनुमानगढ़ संघ के लोंगवाला सरपंच सुनील क्रांति ने कहा कि सरकार की ओर से समय पर बजट नहीं मिलने से पंचायतो में विकास काम ठप पड़ गए है,  जनता परेशान है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से ग्राम पंचायतों के विकास के लिए छठे राज्य वित्त आयोग की वित्तीय वर्ष 2021-22 की 3 हजार करोड़ रुपये और 15वें वित्त आयोग की द्वितीय किश्त 1500 करोड़ रुपए जारी नहीं है। जिसके चलते पंचायतों में विकास कार्य अटके पड़े हैं।


वहीं सरपंच संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सहारण ने बताया कि इसके अलावा भी कई मांगे जो आज तक पूरी नहीं हुई है, जिसमें सरपंचों का मानदेय 4 हजार से 15 हजार करने, वार्ड पंचो, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य का भत्ता बढाने, नरेगा में मेट, कारीगर व सामग्री का भुगतान करने, मनरेगा में श्रमिको के कार्य दिवस 100 से बढ़ाकर 200 दिन करने, ग्राम पंचायतों के विकास की राशि में से पंचायत सहायकों, कोविड हेल्थ सहायक, सुरक्षा गार्डों का मानदेय के भुगतान के प्रावधान को निरस्त कर मानदेय के लिए अलग से बजट पंचायतों को देने सहित अन्य मांगे शामिल है।

अध्यक्ष ने बताया कि सरपंच संघ इन मांगों के लिए लंबे समय से सरकार का ध्यान आकर्षित कर रहा है, लेकिन सरकार का रुख अभी सकारात्मक नहीं दिखा है। ऐसे में हनुमानगढ़ सरपंच संघ अब आंदोलन करने को मजबूर है। उन्होंने बताया कि अपने आंदोलन की कड़ी में सभी विधायकों को ज्ञापन दिए गए हैं। वहीं सरपंच संघ की ओर से जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर आज तालाबंदी की गयी है और फिर भी यदि उनकी मांगे पूरी नहीं होती है तो 22 मार्च को जयपुर में हनुमानगढ़ सहित प्रदेशभर के सरपंच एकत्रित होंगे और विधानसभा का घेराव करेंगे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे