Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India इंदिरा रसोई और पालनहार योजना में हनुमानगढ़ जिला पूरे राज्य में टॉप पर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 30 May 2022

इंदिरा रसोई और पालनहार योजना में हनुमानगढ़ जिला पूरे राज्य में टॉप पर

 



*पॉलीथीन व आवारा पशु मुक्त हो हनुमानगढ जिला- कलेक्टर* 

*आगामी मानसून को देखते हुए संबंधित विभागों को आपदा प्रबंधन प्लान सात दिन में बनाकर भेजने के निर्देश*

नेठराना में कार्रवाई को लेकर एसई ने पुलिस व प्रशासन का जताया आभार

हनुमानगढ़, । इंदिरा रसोई योजना व पालनहार योजना में हनुमानगढ़ जिला पूरे राजस्थान में टॉप पर है। सोमवार शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में हुई बिजली, पानी, मौसमी बिमारियों की साप्ताहित बैठक में इसकी जानकारी देते हुए कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों की पीठ थपथपाई। जिला कलेक्टर ने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा 24 विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की प्रत्येक 15 दिन में समीक्षा की जा रही है। इंदिरा रसोई और पालनहार योजना में हनुमानगढ़ जिला पूरे राजस्थान में नंबर वन पर है। इस रैंकिंग को संबंधित विभाग बरकरार रखे। वहीं जो विभाग फ्लैगशिप योजनाओं में पीछे हैं वे रैंकिंग में सुधार करें। 

*पॉलीथीन व आवारा पशु मुक्त बने जिला* 

जिला कलेक्टर ने नगरीय निकाय की समीक्षा के दौरान कहा कि हनुमानगढ़ जिला पॉलीथीन व आवारा पशु मुक्त बने। इसको लेकर 1 जुलाई से सिंंगल यूज पॉलीथीन पर लगने वाली रोक को देखते हुए सप्ताह में दो बार पॉलीथीन जब्ती की कार्रवाई अमल में लाएं। साथ ही आवारा पशुओं को पकड़ने को लेकर अभियान चलाएं। 

*आगामी मानसून को देखते हुए आपदा प्रबंधन प्लान बनाएं* 

श्री डिडेल ने नगरीय निकाय, बिजली, सिंचाई, पीडब्ल्यूडी समेत विभिन्न विभागों को आगामी मानसून को देखते हुए पूरी तैयारी रखने और आपदा प्रबंधन का प्लान बनाकर आगामी सात दिनों में भेजने के निर्देश दिए। साथ ही संबंधित विभागों को कंट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश दिए। घग्घर में बाढ़ की स्थिति को लेकर सिंंचाई विभाग को पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। 

*नेठराना में कार्रवाई को लेकर एसई ने पुलिस व प्रशासन का जताया आभार*

बैठक में बिजली विभाग के एसई ने नेठराना में पुलिस व प्रशासन के सहयोग लेकर जिला कलेक्टर व पुलिस विभाग का आभार जताते हुए कार्रवाई का पूरा विवरण देते हुए बताया कि अब तक 554 उपभोक्ताओं ने 1 करोड़ से ज्यादा बकाया बिजली बिल जमा करवा दिया है। जिला कलेक्टर ने कहा कि पुलिस ने माइक्रो प्लानिंग की। साथ ही प्रशासन की टीम भी वहां सुबह से मुस्तैद रही। इस कार्रवाई ने राजस्थान में एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। 

*चिंरजीवी योजना में वंचित परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाएं*

चिरंजीवी योजना में 74 फीसदी परिवारों का ही रजिस्ट्रेशन करवाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को महिला एवं बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के सहयोग से स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने बची हुए दवा दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को विभिन्न प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने को लेकर लेबर बढ़ाने व उनकी पूरी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। श्री डिडेल ने डीटीओ को ओवरलोड वाहनों, एक्सट्रा डीजल टंकी लगे वाहनों पर कार्रवाई करने, डीजे पर कार्रवाई करने, भादरा व रावतसर में नंदीशाला खोलने को लेकर पशुपालन विभाग को आगामी कार्रवाई करने के निर्देश समेत अन्य विभागों की समीक्षा की। 

बैठक में जिला कलेक्टर के अलावा सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, एडीश्नल एसपी श्रीमती नीलम चौधरी समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे