Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कलेक्ट्रेट में एक अलग से होगा लंच रूम, अधिकारी-कार्मिक चटाई पर बैठकर कर सकेंगे भोजन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 27 May 2022

कलेक्ट्रेट में एक अलग से होगा लंच रूम, अधिकारी-कार्मिक चटाई पर बैठकर कर सकेंगे भोजन

 कलेक्ट्रेट में एक अलग से होगा लंच रूम, अधिकारी-कार्मिक चटाई पर बैठकर कर सकेंगे भोजन


मुख्यमंत्री युवा संबल योजना लाभार्थियों व कलेक्ट्रेट कर्मियों से मिले जिला कलेक्टर

पॉजिटिव माहौल में पूरी एनर्जी के साथ कार्य करने और सरकारी कार्यों को सीखने की दी सलाह

श्श्किसी भी सेक्शन में ढाई-तीन साल कार्य करने के बाद कार्मिक खुद उच्चाधिकारियों के पास जाकर करवाएं चेंजश्श्

श्श्कलेक्ट्रेट के सीनियर कार्मिक संरक्षक के रूप में करें कार्यश्श्

श्श्राजस्व टीम द्वारा आयोजित ब्लड डोनेशन शिविरों की पूरे राजस्थान में हुई तारीफ, इस तरह के कार्य जारी रखेंश्श्

हनुमानगढ़, । जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल शुक्रवार शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के इंटर्नशिप कर रहे अभ्यर्थियों और कलेक्ट्रेट कर्मियों से मिले। उनसे कलेक्ट्रेट में कार्य करने को लेकर विचार जाने, समस्याएं सुनी और फीडबैक लिया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के इंटर्नशिप कर रहे अभ्यर्थी उनको दिए कार्यों को भार ना मानते हुए पॉजिटिव माहौल में पूरी एनर्जी के साथ कार्य करें। कलेक्ट्रेट के सीनियर लोगों की जिम्मेदारी है कि वे इस पूरी टीम के संरक्षक के रूप में कार्य करें।

जिला कलेक्टर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का इस योजना का मकसद यही है कि जो भी अभ्यर्थी तैयारी कर रहे हैं उन्हें संबलन प्रदान करें। इंटर्नशिप के विद्यार्थी सरकारी कार्यालयों से जुड़कर कार्यप्रणाली समझें। देखें कि सरकार लोगों के कल्याण के लिए क्या कर रही है। कौन कौनसी योजनाएं चल रही है। शालीन तरीके से सरकारी कार्यालयों में आएं और सीखें। कोई दिक्कत हो तो सीधे उनसे या एडीएम से भी बात कर सकते हैं।  

श्री डिडेल ने कहा कि कलेक्ट्रेट में लंच करने को लेकर एक अलग से लंच रूम अलॉट किया जाएगा। ताकि अधिकारी-कार्मिक नीचे चटाई पर बैठकर लंच कर सके। साथ ही टीटी, शतरंज समेत अन्य इंडोर खेलों को लेकर जरूरत पड़ने पर स्वीकृति देने की बात कही। उन्होने कहा कि जिला कलेक्ट्रेट का माहौल बहुत अच्छा है। मैने ट्रेनिंग के दौरान बहुत से जिले देखे लेकिन इस तरह का माहौल कम जगह देखने को मिला।

उन्होने कहा कि किसी भी सेक्शन में ढाई से तीन साल हों तो कार्मिक खुद उच्चाधिकारियों के पास जाकर अपना सेक्सन चेंज करवा लें। दूसरे सेक्शन का मौका दें।  किसी भी एक सेक्शन में जम जाना या केवल एक ही विषय की जानकारी रखना ठीक नहीं है।
जितनी भी चार्जशीट चल रही है। उनमें से 99 प्रतिशत ड्रॉप की जा चुकी है। मैं बुरा किसी का नहीं करना चाहता।कोई बदमाशी करना चाहता है या किसी प्रकरण को जानबूझकर पेंडिंग रख रहे हैं तो ये ठीक नहीं है।

जिला कलेक्टर ने कहा कि रेवन्यू की पूरी टीम ने उपखंड वाइज ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर अच्छा मैसेज दिया। इसकी तारीफ पूरे राजस्थान में हुई। वैसे ही श्रमदान, नशा मुक्ति, जन्मदिन पर अच्छा संकल्प, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ इत्यादि की थीम वाइज कार्य करेें। पॉजिटिव इन्वायरमेंट व पॉजिटिव इनीसिएटिव के लिए हम सदैव तैयार हैं। ।

इससे पहले पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई ने कहा कि पूरे राजस्थान में हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट पॉजिटिव माहौल के लिए जाना जाता है। यहां सभी अधिकारी पूरी मेहनत से कार्य करते हैं। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना अंतर्गत इंटर्नशिप कर रहे विद्यार्थियों से कहा कि सरकारी कार्यालयों में प्रत्येक कार्य सीखें। ये एक मौका है जिसका वे बेहतरीन तरीके से आगे भविष्य में उपयोग कर सकेंगे। साथ ही कहा कि किसी भी सरकारी कार्यालय में हैप्पीनेस इंडेक्स कम ना हो। ताकि इंटर्नशिप के बच्चे पॉजिटिव माहौल में कार्य सीख सकें। नोटिस देकर या डराने धमकाने के बजाय मोटिवेशन से कार्य करवाने पर रिजल्ट ज्यादा अच्छे आ सकते हैं।

बैठक में डीएलआर श्री अशोक सचदेवा ने कहा कि वे सुबह साढ़े 9 बजे आते हैं और डेढ़ बजे लंच समय तक नहीं अपनी सीट से नहीं उठते। इसी तरह कलेक्ट्रेट  कार्यालय अधीक्षक श्री बृजमोहन सोखल, पीए श्री पवन कुमार, सहायक विकास अधिकारी श्री विनोद भारती, एओ श्री कृष्ण शर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल, एडीएम श्री प्रतिभा देवठिया, एनआईसी से श्री शैलेन्द्र कुमार, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, कार्यालय अधीक्षक श्री बृजमोहन सोखल,सीनियर एओ श्री कृष्ण शर्मा, जिला कलेक्टर के पीए श्री पवन कुमार,सहायक विकास अधिकारी श्री विनोद भारती, डीएलआर श्री अशोक सचदेवा, स्थापना शाखा की सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री शकुंतला, एलआर प्रभारी श्री राजेश शर्मा, एडीएम के पीएम श्री महावीर बंसल, चुनाव शाखा प्रभारी श्री हंसराज, गिरदावर श्री राजेन्द्र वर्मा समेत कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं के इंचार्ज व कार्मिक समेत मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के इंटर्नशिप के अभ्यर्थी उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे