Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गैर खातेदार को खातेदार अधिकार देने के लिए तहसील कार्यालय पर आयोजित होंगे शिविर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 4 May 2022

गैर खातेदार को खातेदार अधिकार देने के लिए तहसील कार्यालय पर आयोजित होंगे शिविर

 गैर खातेदार को खातेदार अधिकार देने के लिए तहसील कार्यालय पर आयोजित होंगे  शिविर


 जिला कलक्टर कलाल ने वीसी में दिए निर्देश


बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले में गैर खातेदार

 को खातेदार अधिकार देने के बकाया प्रकरणों के निस्तारण के लिए प्रशासन गांवों के संग अभियान के फोलोअप शिविर के दौरान तहसील स्तर पर नियमित आवेदन लिए जाएंगे।

कलाल ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तहसील स्तर पर इस संबंध में सिंगल विंडो सिस्टम बनाकर प्रतिदिन शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। कलाल ने कहा कि तहसीलदार कार्यालय में इससे जुड़े आवेदन लेते हुए सारी प्रक्रिया संपादित की जाएगी।  ऐसे गैर खातेदारों के प्रकरण जिनके तीन वर्ष पूर्ण हो चुके हैं उनमें मौके पर पटवारी से रिपोर्ट लेना सुनिश्चित करते हुए प्रकरणों का निस्तारण समय पर करवाएं।खाजूवाला और पूगल इस संबंध में विशेष ध्यान देंगे।


व्यापारी अधिकतम 100 मैट्रिक चारे का ही कर सकेंगे भंडारण

कलाल ने कहा कि सरकार द्वारा तय मानदंड के अनुसार गोशालाओं को छोड़कर कोई भी चारा व्यापारी  100 मैट्रिक टन  से अधिक चारे का भंडारण नहीं कर सकेगा। भंडारित चारे की मात्रा नियमानुसार  सुनिश्चित करने के लिए राजस्व, पशुपालन एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की एक टीम गठित कर नियमित निरीक्षण करें।

 

 कलाल ने कहा कि जिले की अभावग्रस्त घोषित पंचायतों में अगले दो दिन में चारा डिपो खोले जाना सुनिश्चित हो। उन्होंने समस्त एसडीएम और तहसीलदार को  निर्देश देते हुए कहा कि जिले के अभावग्रस्त घोषित 162 गांवों में ही चारा डिपो खोले जा सकेंगे। लघु और सीमांत किसानों के पशुओं के लिए आवश्यक हो तो पशु शिविर खोले जा सकते हैं।

जिला कलक्टर ने कहा कि चारे की कीमत में बढ़ोतरी के मद्देनजर छापा मारने की कार्यवाही की जाए।

टैंकर के माध्यम से करें पेयजल आपूर्ति

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के जिन भी गांवों में पानी कमी की सूचना मिल रही है वहां तत्काल प्रभाव से टैंकर से पानी सप्लाई करवाना सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी नियमित भ्रमण कर पानी चोरी की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाएं।

जिला कलक्टर ने हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीनेशन में लापरवाही बरतने पर बीकानेर बीसीएमओ को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य फंर्ट लाइन वर्कर्स को शतप्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाए। एसडीएम वैक्सीनेशन का नियमित रिव्यू करें  यदि प्रगति संतोषजनक नहीं आती है तो संबंधित की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाएगी। ब्लाक टास्क फोर्स की भी नियमित बैठक आयोजित की जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सभी बीडीओ प्रति पंचायत 100 पंजीकरण करने का लक्ष्य प्राप्त करवाना सुनिश्चित करें। 

जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी  अपने अपने क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था संधारित रखें। सभी ब्लाक में एसडीएम और तहसीलदार  की गाड़ी पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम चालू स्थिति में होना सुनिश्चित हों।  बैठक में श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए समयबद्ध रुप से प्राथमिकता तय कर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओमप्रकाश,सीएमएचओ डा बी एल मीना सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे