Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के अंतर्गत 39 होनहार छात्राओं को किया स्कूटी का वितरण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 4 May 2022

इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के अंतर्गत 39 होनहार छात्राओं को किया स्कूटी का वितरण



विधायक चौ. विनोद कुमार, जिला प्रमुख, जिला कलेक्टर समेत अतिथियों ने किया वितरण
स्कूलों में बच्चों को शिक्षा के साथ साथ अच्छे संस्कार भी दें शिक्षकगण- चौ.विनोद कुमार  
स्कूटी वितरण समारोह को संबोेधित करते हुए बोले हनुमानगढ़ विधायक चौ.विनोद कुमार

हनुमानगढ़, ।  दिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार अंतर्गत स्कूटी वितरण समारोह का आयोजन बुधवार को जंक्शन स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि विधायक चौधरी विनोद कुमार, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, श्री भूपेन्द्र चौधरी, जिला अहिंसा बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री तरुण विजय, प्रधान प्रतिनिधि श्री दयाराम जाखड़, श्री गुरमीत चंदड़ा ने जिले की होनहार 39 बेटियों को स्कूटी का वितरण किया। इस अवसर पर सीडीईओ श्री वीरेन्द्र सिंह, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, सहायक निदेशक श्री सुभाष घोटिया, एडीईओ माध्यमिक श्री रणवीर शर्मा, श्री खजानचंद, स्कूल प्रधानाचार्य श्रीमती सीमा भल्ला,एसडीएमसी सदस्य श्री दुलीचंद सहारण, श्री ओमप्रकाश नंदीवाल, श्री विनोद कुमार सुथार,व्याख्याता श्री चिमनलाल, सेवानिवृत प्रशासनिक अधिकारी श्री सुमेर सिंह यादव इत्यादि उपस्थित रहे। स्कूटी प्राप्त करने वाली बेटियों के खिले चेहरे देखकर उनकी खुशी का अंदाजा लगाया जा सकता था।  

 इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक चौ. विनोद कुमार ने कहा कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार की ओर से इस तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। उम्मीद है आने वाले समय में इससे भी अधिक संख्या में बेटियां स्कूटी वितरण के लिए चयनित होंगी। साथ ही कहा कि बच्चों को शिक्षा केे साथ साथ अच्छे संस्कार भी स्कूलों में दिए जाएं।

 जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने कहा कि स्कूटी वितरण योजना के माध्यम से सरकार की मंशा है कि कक्षा 12 तक की बच्चियां जो अपने गांव में स्कूल की पढ़ाई कर रही हैं, उसके बाद भी वे कॉलेज शिक्षा निरंतर जारी रख सकें। उन्हें मेहनत करने, अच्छे परिणाम और अच्छी पढ़ाई की प्रेरणा मिले। इसलिए होनहार बेटियों को स्कूटी का वितरण किया जा रहा है। डिडेल ने कहा कि इन सब योजनाओं के कारण प्रदेश के सरकारी संस्थानों में नामांकन में वृद्धि हुई है।

वहीं स्कूटी मिलने पर हर्षित छात्राओं ने कहा कि उन्हें स्कूटी मिलने पर बहुत खुशी है। साथ ही कहा कि राज्य सरकार बेटियों की शिक्षा को लेकर बहुत सहयोग कर रही है। इसके लिए हम सरकार भी धन्यवाद देते हैं। बेटियों ने कहा कि कुछ भी नामुमकीन नहीं है। साथ ही अन्य बेटियों के अभिभावकों को संदेश देते हुए कहा कि वे बेटियों को खूब पढ़ाए। उन्हें आगेे बढ़ने का मौका दे। बेटियां किसी से कम नहीं है।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल और एडीईओ श्री रणवीर शर्मा ने बताया कि बारहवीं कक्षा के अंतर्गत आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कुल आठ कैटेगरी सामान्य,ओबीसी, एससी, एसटी, अल्पसंख्यक, एसबीसी, दिव्यांग, बीपीएल श्रेणी में जिले की टॉपर बेटियों को इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के रूप में 1 लाख रूपए नकद और एक स्कूटी प्रदान की जाती है। कार्यक्रम में मंच संचालन व्याख्याता श्री पवन कौशिक ने किया। कार्यक्रम की शूरूआत मां सरस्वती की मूर्ति पर पुष्पांजलि से हुई। बाद में कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया गया।

 इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार अंतर्गत इन्हें मिली स्कूटी
समारोह में इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार 2020-21 के तहत जिन 19 होनहार बेटियों को स्कूटी वितरित की गई उनमें पल्लू की छात्रा जयश्री शर्मा, गोलूवाला की लखवीर कौर, ननाउ की रेणु, बाड़ी की नीतू, गोलूवाला की अंजू, पीलीबंगा की निशा मीणा, देईदास की ज्योति, डबलीराठान की निशा, पीलीबंगा की मनजोत, भादरा की प्रियंका, भादरा की रितू, पीलीबंगा की सिमरन बारूपाल, पीलीबंगा की तमन्ना, छानीबड़ी की हितेश, भादरा की पूजा गोयल, संगरिया की शिल्पा, टिब्बी की लवजीत, भादरा की पूनम, हनुमानगढ़ टाउन की ममता व संगरिया की खुशी बंसल को स्कूटी वितरण की गई।

वहीं इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना 2019-20 के तहत जिन 20 बेटियों को स्कूटी वितरित की गई उनमें भादरा के किराड़ाबड़ा की छात्रा मोनिका, डबलीराठान की अमनदीप कौर, नोहर की सुमन मीणा, पीलीबंगा की भानवी, पांडूसर की गट्टू रायका, मेहरवाला की वीरपाल कौर, नेठराना की सन्तोष, शिवदानपुरा की ज्योति, पीलीबंगा की अंजली, छानीबड़ी की सपना, नोहर की रीना, संगरिया की साक्षी, पीलीबंगा की अर्शदीप कौर, छानीबड़ी की मोनिका, संगरिया की रिंकल गुप्ता, भादरा की प्रियंका अग्रवाल, कलाना की प्रिया, नोहर की दिव्या सैन व कलाना की प्रियंका को स्कूटी प्रदान की गई।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे