Advertisement

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग ने की टीमें गठित, एंटीलार्वल व जागरूकता गतिविधियां शुरू

 मौसमी बीमारियों को लेकर रहें सतर्क


स्वास्थ्य विभाग ने की टीमें गठित, एंटीलार्वल व जागरूकता गतिविधियां शुरू
श्रीगंगानगर,। बारिश के चलते आने वाले दिनों मच्छर जनित बीमारियों की आशंका बढ़ गई है। इसके मद्देनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों से संबंधित आवश्यक गतिविधियां तेज कर दी है। विभाग ने आमजन से भी अपील की है कि वे सावधानी बरतें, मच्छरों को पनपने न दें एवं नियमित रूप से साफ-सफाई करें ताकि बीमारियों को रोका जा सके। इन दिनों डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की आशंका बढ़ जाती है, लिहाजा एहतियात बेहद जरूरी है। जिला कलेक्टर श्रीमती रूकमणि रियार सिहाग ने इस संबंध में सभी विभागों को अलर्ट रहने व आवश्यक गतिविधियां करने के निर्देश दिए हैं।
 सीएमएचओ डॉ0 गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि मौसमी बीमारियों के बचाव के लिए विभाग ने 570 टीमें गठित की हैं, जो आवश्यक गतिविधियां कर रही हैं। वहीं जिलास्तरीय कंट्रोल रूम व रेपिड रेस्पोंस टीम भी गठित की गई है। इसके साथ ही सभी चिकित्सा अधिकारियों को पाबंद किया गया है कि वे अपने एरिया में निगरानी रखें, अंतरविभागीय समन्वय बनाएं, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें और आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक करें। उन्होंने बताया कि अब मच्छरों पर अंकुश लगाना जरूरी है, जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी मच्छरों को पनपने से रोकना है, इसलिए हमें अपने घर से शुरूआत करनी होगी।
उन्होने बताया कि घर में रखे गमले, मटके, छतों पर अनावश्यक पड़े टायर, कबाड़ आदि में मच्छर पनपते हैं। इसी तरह घर के भीतर भी बेम्बू, बोतल आदि में लगे पौधों में भी लार्वा पैदा हो जाते हैं, इनके पानी को सप्ताह में एक या दो बार अवश्य बदलें। इन हालात में जरूरी है कि हम नियमित रूप से सफाई अभियान घर में भी चलाएं और हर सप्ताह एक से दो घण्टे घर की पूर्ण सफाई के लिए निकालें। घरों के आस-पास भी पानी एकत्रित न होने दें। कूलर व फ्रीज के पीछे लगी ट्रे को नियमित रूप से साफ करें। हल्की बारिश के साथ ही आस-पास पानी का ठहराव हो जाता है, लिहाजा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या विभागीय कंट्रोल रूम नंबर 0154-2445071 पर सूचना दें ताकि आवश्यक गतिविधि की जा सके। विभागीय टीमें लगातार गतिविधियां कर रही हैं, फिर भी आमजन का जागरूक होना बेहद जरूरी है। विभाग ने भी गतिविधियां तेज करते हुए सभी अधिकारियों व कार्मिकों को गंभीरता बरतने के निर्देश दिए हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement