Advertisement

Advertisement

अब जिला स्तर पर होगा दो दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

 अब जिला स्तर पर होगा दो दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 


पहले संभाग स्तर पर हुआ था गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन
जिला कलेक्टर ने दो दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के आयोजन को लेकर की समीक्षा बैठक 
जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक, सहसंयोजक समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक 
वीसी के जरिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व जिला अहिंसा बोर्ड के पदाधिकारी भी हुए शामिल 

हनुमानगढ़, । संभाग के बाद अब सभी जिला मुख्यालयों पर गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में प्रत्येक ग्राम पंचायत व वार्ड से दो-दो व्यक्ति हिस्सा लेंगे।  हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इस शिविर की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। जिसमें अगस्त माह में संभावित दो दिवसीय आवासीय शिविर के बेहतर आयोजन को लेकर जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक श्री श्रवण तंवर, सहसंयोजक श्री तरूण विजय समेत बोर्ड के अन्य ब्लॉक स्तरीय पदाधिकारियों व संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की गई। 

जिला कलेक्टर ने कहा कि शांति एवं अहिंसा निदेशालाय के माध्यम से आयोजित होने वाले दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर को उम्मीद से भी अच्छा करने की कोशिश की जाएगी। इसमें करीब 40 फीसदी भागीदारी महिलाओं की भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होने कहा कि बैठक में जो सुझाव आए हैं उनको शामिल करते हुए प्रशिक्षण शिविर को बेहतरीन तरीके से आयोजित किया जाएगा। 

बैठक में जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक श्री श्रवण तंवर ने कहा कि जिले में पहले भी गांधी दर्शन को लेकर सैंकड़ों कार्यक्रम हो चुके हैं। इसमें 2 अक्टूबर को टाउन में आयोजित रैली पूरे राजस्थान में ऐतिहासिक थी। उसी प्रकार दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भी श्रेष्ठ होगा। इसमें सरकार की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी ताकि योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा सकें। साथ ही सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों को भी आमजन तक पहुंचाया जाएगा। 

बैठक में सहसंयोजक श्री तरूण विजय ने कहा कि शिविर के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत व वार्ड से दो दो व्यक्तियों का चयन ईमानदारी से हो। उन्ही लोगों का चयन हो जो गांधी दर्शन समिति का प्रचार प्रसार करे। सरकार के कार्य जन जन तक पहुंचाएं। सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में सहायता करे। हमें पूरा विश्वास है कि जिला प्रशासन इसका ऐतिहासिक आयोजन करेगा। 

बैठक में सुझाव आए कि शिविर के दौरान श्रमदान, पौधरोपण, गांधी जीवन दर्शन पर चर्चा, सरकारी योजनाओं की जानकारी, सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार, नुक्कड़ नाटक, खादी से संबंधित वस्तुओं का प्रदर्शन, गांधी से संबंधित किताबों का प्रदर्शन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की सामग्री का वितरण, कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य, भजन संध्या का आयोजन किया जाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि बैठक मे आए सुझावों के अनुरूप कार्यक्रम तैयार कर शिविर आयोजन की जानकारी जल्द ही दी जाएगी। 

वीसी में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल, जिला अहिंसा बोर्ड के संयोजक श्री श्रवण तंवर, सहसंयोजक श्री तरूण विजय, हनुमानगढ़ ब्लॉक संयोजक श्री मनोज सैनी, संगरिया ब्लॉक संयोजक श्री संजय आर्य, सह संयोजक श्री करण सहारण, नोहर ब्लॉक संयोजक श्री रघुवीर सुथार, गुड़िया सरपंच श्री इमरान खान, श्री अजय कुमार वर्मा, श्री यादवेन्द्र शर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री सुरेश बिश्नोई, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर गोदारा, सहायक निदेशक श्री सुभाष घोटिया, सहायक विकास अधिकारी श्री विनोद भारती समेत वीसी के जरिए सभी एसडीएम, नगरपालिका ईओ गांधी दर्शन समिति से जुड़े हुए ब्लॉक स्तरीय संयोजक सह संयोजक, सदस्य इत्यादि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement