Advertisement

Advertisement

जिले के 1297 पोलिंग बूथों पर 13,98,495 मतदाता करेंगे मतदान, जिनमें 6,66,580 महिलाए शामिल,जिले में 40 पिंक बूथ, 5 हरित बूथ, 5 पीडब्ल्यूडी विशेष बूथ



हनुमानगढ़ मतदान दिवस से पहले दिन शुक्रवार को जंक्शन में बायपास रोड स्थित केन्द्रीय विद्यालय में मतदान दल के कार्मिकों का अंतिम प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में मतदान दल के कार्मिकों को चुनाव आयोग के नए दिशा-निर्देशों की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री लेकर पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दल के कार्मिक अपने-अपने गन्तव्य स्थल के लिए रवाना हो गए। नोहर-भादरा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल के कार्मिकों का प्रशिक्षण सुबह आठ बजे शुरू हुआ। करीब दस बजे मतदान दल के कार्मिक अपने गन्तव्य के लिए रवाना हो गए। इसके बाद हनुमानगढ़, संगरिया और पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल के कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ। प्रशिक्षण के बाद इन क्षेत्रों के मतदान दल के कार्मिकों को भी उनके गन्तव्य स्थल के लिए रवाना कर दिया गया। प्रशिक्षण में कार्मिकों को भुगतान संबंधी निर्देश दिए गए। इसके अलावा 50 प्रतिशत से अधिक बूथ पर लगातार सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जा रही वेब कास्टिंग के बारे में बताया गया। एसएलएमटी महेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 11 घंटे होगा। इससे 90 मिनट पहले पोल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसकी सूचना पोलिंग एजेंट को दे दी गई है। पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में ही पोल की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि लापरवाही बरतने वाले कार्मिक को मतदान दल से हटाकर उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी। यदि कोई मतदाता किसी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि करता है तो उसे पुलिस नोडल ऑफिसर व सैक्टर ऑफिसर के माध्यम से उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 



जिले की पांचों विधानसभाओं के लिए शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी रूक्मणि रियार, पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कपिल कुमार यादव, एडीएम नोहर चंचल वर्मा, रिटर्निंग अधिकारी हनुमानगढ़ डॉ. दिव्या की उपस्थिति में अंतिम और तृतीय प्रशिक्षण के उपरांत 1086 वास्तविक और 11 सहायक मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने हेतु सभी मतदान दल प्रशिक्षण स्थल से रवाना हुए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता, निष्पक्षता, पारदर्शिता के साथ शांतिपूर्ण तरीके से निर्भीक होकर शांतचित्त से मतदान कार्य सम्पन्न करवाएं। उन्होंने बताया कि पांचों विधानसभाओं में प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान किया जाएगा। मतदान दिवस 25 नवंबर को मतदान समय प्रातः 7 बजे से पहले मॉक पोल अनिवार्य रूप से कराने के उपरांत ईवीएम मशीन को अनिवार्य रूप से क्लीयर करें। मॉक पोल के पश्चात मतदान कार्य प्रारम्भ करने का संदेश अनिवार्य रूप से संबंधित को दें। ईवीएम में किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी होने पर इसकी तत्काल सूचना अपने सेक्टर अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी या जिला निर्वाचन कार्यालय स्थित कन्ट्रोल रूम या व्हाट्एप ग्रुप पर दें। त्रुटि होने पर उसे छुपाने का प्रयास न करें। मास्टर ट्रेनर एवं भेल के इंजीनियर्स की टीम समस्या त्रुटि का समाधान करेगी। उन्होंने कहा कि मतदान दलों एवं मतदान केन्द्रों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के संयुक्त नेतृत्व में किए गए है। 

पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने कहा कि मतदान दल में पुलिस कार्मिकों की भूमिका ईवीएम, मतदान सामग्री और मतदान दलों की सुरक्षा के साथ शांतिपूर्ण मतदान करवाना है। मतदान दलों के साथ मतदान सामग्री को लेकर बस से ही मतदान केन्द्र तक पहुंचे। मतदान कराने के उपरांत भी अपने मतदान दल के साथ बस में ही वापस मतदान सामग्री संग्रहण स्थल पर पहुंचे। मतदान दल को किसी भी स्थिति में पुलिस कार्मिक नहीं छोड़े। मतदान केन्द्र में आने वाले प्रत्येक मतदाता की पहचान उसकी फोटो आईडी कार्ड से करें। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था या अप्रिय घटना की तत्काल सूचना अपने सेक्टर पुलिस अधिकारी, एसएचओ या पुलिस उपाधीक्षक को दें। मतदान केन्द्र से 200 मीटर परिधि का सीमांकन करवाएं। 24 नवंबर की रात्रि में भी मतदान केन्द्र को किसी भी परिस्थिति में नहीं छोड़े ।


जिले में कुल 13,98,495 मतदाता पंजीकृत, जिनमें 666580 महिलाए शामिल


जिले में शनिवार को होने वाले मतदान में जिले के 13,98,495 मतदाता मतदान करेंगे।  जिले की संगरिया विधानसभा में कुल 2,46,117 मतदाता पंजीकृत है, जिनमें 127946 पुरुष, 117955 महिलाएं, 6 ट्रांसजेंडर और 210 सर्विस मतदाता पंजीकृत है।  हनुमानगढ़ विधानसभा में कुल 297777 मतदाता पंजीकृत है, जिनमें 1,54,289 पुरुष, 143253 महिला, 10 ट्रांसजेंडर, 225 सर्विस मतदाता पंजीकृत है। पीलीबंगा विधानसभा में कुल 297001 मतदाता पंजीकृत है, जिनमें 154521 पुरुष, 142263 महिला, 6 ट्रांसजेंडर तथा 211 सर्विस मतदाता पंजीकृत है। नोहर विधानसभा में कुल 281235 मतदाता पंजीकृत है, जिनमें 148229 पुरुष, 132469 महिला,  4 ट्रांसजेंडर तथा 533 सर्विस मतदाता पंजीकृत है। वही भादरा विधानसभा में कुल 276365 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें 144363 पुरुष, 130640 महिलाएं, 2 ट्रांसजेंडर और 1360 सर्विस मतदाता पंजीकृत है। जिले में 7 लाख 29 हजार 348 पुरुष मतदाता, 6 लाख 66 हजार 580 महिलाएं मतदाता व 28 ट्रांसजेंडर मतदाता पंजीकृत है। 


जिले के कुल 650 मतदान केंद्रों पर होगी ऑनलाइन वेबकास्टिंग

विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान जिले के कुल मतदान केन्द्र 1297 में से महत्वपूर्ण मतदान केन्द्रों और संवेदनशील क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों एवं सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर लाईव वेबकास्टिंग करवाई जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार 244 मतदान केन्द्रों को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है तथा क्रिटिकल मतदान केंद्रों सहित कुल 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। जिसकी मॉनिटरिंग जिला जिला व विधानसभा स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से की जाएगी  व विधानसभा स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से की जायेगी। 

वेबकास्टिंग प्रभारी अधिकारी आशीष दत्त ने बताया कि जिले में 650 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग करवाई जाएगी, जिनमें से 421 ग्रामीण मतदान केंद्र तथा 229 शहरी मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया है । आशीष दत्त ने बताया कि भादरा विधानसभा क्षेत्र 96 ग्रामीण मतदान केंद्र तथा 24 शहरी मतदान केंद्र सहित कुल 120 मतदान केंद्रों, हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 69 ग्रामीण तथा 98 शहरी मतदान केंद्रों सहित कुल 167 मतदान केंद्रों, नोहर विधानसभा में 78 ग्रामीण मतदान केंद्रों तथा 30 शहरी मतदान केंद्रों सहित 108 मतदान केंद्रों, पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र में 78 ग्रामीण मतदान केंद्रों तथा 47 शहरी मतदान केंद्रों सहित 125 मतदान केंद्रों, संगरिया विधानसभा क्षेत्र में 100 ग्रामीण मतदान केंद्रों और 30 शहरी मतदान केंद्रों सहित कुल 130 मतदान केंद्रों पर ऑनलाइन वेबकास्टिंग करवाई जाएगी।


जिले में 40 पिंक बूथ, 5 हरित बूथ, 5 पीडब्ल्यूडी विशेष बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी रूक्मणि रियार ने बताया कि जिले कि प्रत्येक विधानसभा पर 8 महिला केंद्रित पिंक बूथ बनाए गए हैं तथा प्रत्येक विधानसभावाइज एक हरित बूथ, एक विशेष योग्यजन बूथ, एक युवा बूथ, एक यूनिक बूथ भी बनाया गया है। पिंक बूथ पर महिला कार्मिकों को ही मतदान दलों में शामिल किया गया है तथा विशेष योग्यजन बूथ के लिए मतदान दलों का गठन विशेष योग्यजन कार्मिकों से ही किया गया है। अजीत हरित भूत का गठन हरियाली के मध्य नजर किया गया है । हनुमानगढ़ विधानसभा में फोर्ट स्कूल में तथा पीलीबंगा विधानसभा में कालीबंगा में यूनिक बूथ बनाया गया है, यूनिक बूथ को जिले के ऐतिहासिक स्थलों के आधार पर बनाया गया है ।


जिले में 248 क्रिटिकल पोलिंग बूथ

जिले में कुल 248 संवेदनशील पोलिंग बूथ चिन्हित किए गए हैं। जिनमें संगरिया विधानसभा में 62, हनुमानगढ़ विधानसभा में 64, पीलीबंगा विधानसभा 42, नोहर विधानसभा में 34 तथा भादरा विधानसभा में 46 पोलिंग बूथ को संवेदनशील के तहत चिन्हित किया गया है ।


जिला निर्वाचन अधिकारी रूक्मणि रियार ने की जिले के मतदाताओं से अपील -

जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलेक्टर) रुक्मणि रियार  ने जिलेवासियों से 25 नवम्बर, शनिवार को हो रहे चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान का फर्ज निभाने की अपील की है।

सभी जिलेवासियों के नाम जारी अपील में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि प्रिय मतदाताओं, लोकतंत्र का महापर्व विधानसभा निर्वाचन 2023 के रूप में हमारे सामने है। इस महापर्व में सहभागिता हेतु आप सभी आमंत्रित है। आप देश के जिम्मेदार नागरिक है, एवं सदैव अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करते रहे हैं। लोकतंत्र में हर-एक वोट महत्त्वपूर्ण है। आपका मत लोकतंत्र के इस महापर्व में नए रंग भरेगा । उन्होंने जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं  से आग्रह किया है कि 25 तारीख प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे के बीच अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अनिवार्य रूप से करें। 


इनमें 12 दस्तावेजों में से कोई भी दस्तावेज दिखाकर किया जा सकता है मतदान


1. आधार कार्ड

2. फोटोयुक्त पासबुक (बैंक या पोस्ट ऑफिस)

3. पासपोर्ट

4. पैन कार्ड

5. ड्राइविंग लाइसेंस

6. लेबर कार्ड

7. सेवा पहचान पत्र

8. मनरेगा जॉब कार्ड

9. स्वास्थ्य बीमा कार्ड

10. पेंशन दस्तावेज

11. एमपी, एमएलए, एमएलसी द्वारा जारी आईडी कार्ड

12. एनपीआर- आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement