Advertisement

Advertisement

चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास कर रहे 20 जने गिरफ्तार,पुलिस ने खंगाले होटल,सराय,धर्मशाला,मैरिज गार्डन,पार्टी कार्यालय


हनुमानगढ़। मतदान से 48 घंटे पहले जिले के मतदाताओं के अलावा बाहरी जिलों के लोगों का प्रवेश न हो, इसके लिए पुलिस शुक्रवार को भी सतर्क रही। पुलिस ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन जिले के होटल, सराय, धर्मशाला, मैरिज गार्डन, पार्टी कार्यालय खंगाले। चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास कर रहे 20 जनों को गिरफ्तार भी किया गया। वहीं पूरे जिले में करीब 15 गाडिय़ां भी सीज की जिनमें सवार लोग चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने दूसरों जिलों से आए हुए थे या आ रहे थे। शराब या पैसा बंटने की गुंजाइश वाले इलाकों में शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार के नेतृत्व में पुलिस पार्टी और टीमों ने फ्लैग मार्च किया। पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने बताया कि शनिवार को मतदान दिवस है। 

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। जिले में करीब 1300 मतदान केन्द्र हैं। हर केन्द्र पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। संवेदनशील के रूप में चिह्नित मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। पुलिस मोबाइल पार्टियां बनाई गई हैं। पुलिस के पुख्ता इंतजामात हैं लेकिन इसके साथ आमजन से अपील रहेगी कि कुछ प्रत्याशी लोगों को धन बल या किसी भी प्रकार का लालच देकर अपनी तरफ करने का प्रयास करेंगे। ऐसे किसी भी बहकावे में नहीं आएं। यदि कोई ऐसी सूचना मिलती है तो चुनाव आयोग के सी-विजिल एप पर तत्काल अवगत करवाएं ताकि उस पर 100 मिनट के अन्दर कार्यवाही हो सके। इसके साथ ही जिला पुलिस कन्ट्रोल नम्बर 100 पर सूचना दें। 

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए आपका जागरूक होना व समय पर सूचना देना बहुत महत्वपूर्ण है। एसपी डॉ. पचार के अनुसार बॉर्डर का जिला होने के कारण अन्य जिलों से कई लोग आ जाते हैं और वे चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं। अंतिम 48 घंटे में वोटर्स के अलावा अन्य व्यक्ति जिले में रहना स्वीकृत नहीं है। इसको लेकर गुरुवार को ही सभी होटल, सराय, धर्मशाला, मैरिज गार्डन, पार्टी कार्यालयों की जांच करवाई गई। शुक्रवार को भी जांच करवाई गई। बॉर्डर पर नाके लगाए गए हैं। पूरे जिले में करीब 15 गाडिय़ां सीज की गई हैं जो दूसरों जिलों से इस काम के लिए आए हुए थे या आ रहे थे। करीब 20 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं जो यहां के वोटर्स नहीं थे और किसी दूसरे कारण से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास कर रहे थे। शुक्रवार की रात्रि को पुलिस पूरी सतर्क रहेगी। इसके साथ शनिवार को मतदान के दिन भी पुलिस पूरी सतर्कता के साथ काम करेगी। पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की है कि सभी पंजीकृत मतदाता घर से निकलकर अपने मत का प्रयोग करें। क्योंकि मताधिकार आपके भविष्य को निर्धारित करता है। इसलिए अपने मत का निश्चित तौर पर प्रयोग करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement