Advertisement

Advertisement

शीघ्रता से करें आमजन के परिवादो का निस्तारण, कार्यालयो में सभी व्यवस्थाए रखें दुरुस्त : जिला कलेक्टर

 


जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक का हुआ आयोजन

बैठक में जिला कलेक्टर ने विभागवार समीक्षा कर दिए निर्देश

अनूपगढ। जिला कलेक्टर श्री अवधेश मीणा ने कहा कि संपर्क पोर्टल तथा जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों का अतिशीघ्र निस्तारण कर लोगों को राहत पहुंचाई जाए तथा सभी विभाग अपने कार्यालयो में सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें ताकि कार्यालय में आने वाले आमजन को कोई दिक्कत ना हो। जिला कलेक्टर ने यह निर्देश सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी विभागों की समीक्षा करते हुए कहा कि आमजन के परिवादो को संबंधित विभाग शीघ्र निस्तारण करें और निस्तारण के सभी तथ्य स्पष्ट और तर्कसंगत होने चाहिए। साथ ही उन्होंने सभी विभागों को अपनी आईडी मैपिंग करवाने के लिए निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों के विभागीय अध्यक्ष अपने कार्यालयो में व्यवस्थाओं का सुधार करें, विभाग के कार्यों की समीक्षा करें तथा परिवादो और फाइलों की मॉनिटरिंग करते हुए विभिन्न स्थानों का लगातार निरीक्षण करते रहे। उन्होंने कहा कि समस्त विभागाध्यक्ष सिटीजन चार्टर के अनुसार ही कार्य करें। आगामी बैठक में सिटीजन चार्टर के अनुसार ही समीक्षा की जावेगी।

बैठक के दौरान नगर परिषद अधिशासी अभियंता को निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि नगर परिषद शहर के सभी वार्डो की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने तथा बाजार में दुकानों के आगे से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाए। इसके अलावा उन्होंने रैन बसेरे की व्यवस्था में सुधार करके रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड सहित प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर बोर्ड लगाकर रैन बसेरे की जानकारी आमजन को देने सहित अन्य निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने बार-बार लगते विद्युत कट पर नाराजगी जताते हुए विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि प्रतिदिन होने वाले फाल्ट को दुरुस्त करने के लिए सिस्टम को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक जीएसएस स्थापित किया जाए तथा जीएसएस के लिए भूमि आवंटन हेतु फाइल उच्चाधिकारियों को भिजवाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बिजली की मैन लाइन को अंडरग्राउंड किया जाए, बिजली के अधिक से अधिक नए कनेक्शन दिए जाएं तथा जिन स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली कनेक्शन नहीं है वहां नया कनेक्शन दिया जाए। उन्होंने बिजली दुर्घटना से हुए हादसों में पीड़ित को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने पानी की खराब गुणवत्ता पर नाराजगी जताते हुए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी के विभाग को वाटरवर्क्स डिग्गी की सफाई और रिफाइनरी का कार्य अति शीघ्र करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहरबंदी के दौरान सभी ग्राम पंचायत में पेयजल स्टोरेज हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर टीम गठन कर प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए तथा पेयजल के अवैध कनेक्शन पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

राजकीय अस्पताल अनूपगढ़ में खराब मशीनों सहित अन्य व्यवस्थाओं में सुधार करवाने, अस्पताल लैब आदि की मरम्मत समय पर करवाने के लिए चिकित्सा विभाग को निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना में वंचित परिवारों को जोड़ने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने चिरंजीव योजना में वेरिफिकेशन अधिक से अधिक करवाने, अस्पताल में चिकित्सकों एवं कार्मिकों को समय पर उपस्थित होने के लिए पाबन्ध करने के निर्देश दिए।

बैठक जिला कलक्टर मीणा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को समस्त निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्वक करवाने के लिए, जिला परिषद को नरेगा कार्य में लेबर को बढ़ाने आवास योजना में समय पर भुगतान करवाने के लिए निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने आयोजना विभाग को जन आधार के लंबित आवेदनों हेतु दोषी अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, सूचना प्रौद्योगिकी की एवं संचार विभाग को जिले के समस्त ईमित्र एवं अधिष्ट कार्यालय का निरीक्षण करने सहित अन्य सभी विभागों को उचित निर्देश दिए।

बैठक में एडीएम ओमप्रकाश सहारण, उपखंड अधिकारी श्रीमती सुमित्रा बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र बाठला, कोषाधिकारी ज्योति सेतिया, सूचना एवं प्रौधोगिकी विभाग की एसीपी भावना बिश्नोई, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग से रोशन लाल, पीएचईडी से जितेंद्र झांब व सांख्यिकी अधिकारी सरीना सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement