Advertisement

Advertisement

राष्ट्र को बचाने के लिये बच्चों के बचपन को बचाना व संवारना आवश्यक -श्रीमती मनन


श्रीगंगानगर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) ने कहा कि राष्ट्र को बचाने के लिये बच्चों के बचपन को बचाना व संवारना जरूरी है। बच्चें नशे की लत से दूर रहे तथा उन्हें अच्छी शिक्षा दी जाकर देश के अच्छे नागरिक तैयार करना हमारा उद्देश्य है। 
श्रीमती मनन श्रीगंगानगर जिले के दो दिवसीय दौरे के दौरान दूसरे दिन गुरूवार को छज्जगरिया बस्ती का दौरा करने के अवसर पर ये बात कही। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में नशे की प्रवृति को रोकना है। इस अच्छे कार्य की खुशबु पडौसी राज्य पंजाब तक जानी चाहिए। नशा कही भी हो, बुरा है तथा समाज को विकास से रोकने का कार्य करता है। 

मॉ के दूध में भी जहर

श्रीमती मनन ने कहा कि बच्चें के जन्म के साथ ही मां के दूध को अमृत तुल्य माना गया है, लेकिन इस क्षेत्रा में किसानों द्वारा फसलों में अंधाधुंध पेस्टीसाईड तथा उर्वरकों का प्रयोग करने से हमारे अनाज में भी इनका असर आने लगा है। पेस्टीसाईड तथा उर्वरक वाली फसलों का सेवन करने से माताओं का दुध भी शुद्ध नही रहा। उन्होंने कहा कि कम खाद व पेस्टीसाईड का उपयोग कर हमें ओर्गेनिक खेती की ओर बढ़ना होगा। 
गन्दे पानी से केंसर रोग का फैलाव

श्रीमती मनन ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में प्रदूषित पानी आने के कारण इस क्षेत्रा में केंसर रोग ने अपनी जडे़ जमा ली है। नहरों के पानी में केमिकल मिश्रित होने के कारण यहां के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसे रोकने के लिये शुद्ध पेयजल का उपयोग की आदत बनानी होगी। 

छज्जगरिया बस्ती में लगेगा शिविर

श्रीमती मनन ने कहा कि आगामी अप्रेल माह में छज्जगरिया बस्ती में जनकल्याण शिविर लगाया जायेगा। इस शिविर में विधवा महिलाओं, अनाथ बच्चों को विभिन्न योजनाओं से मौके पर ही लाभान्वित किया जायेगा। शिविर में बेरोजगार युवाओ व महिलाओं को स्वरोजगार के लिये स्वयं सहायता समूह बनाकर कार्य का अंजाम दिया जायेगा। उन्होंने छाज बना रही इन्दो से बातचीत की। इन्दो ने बताया कि आठ नौ माह पूर्व पति का निधन हो चुका है तथा वह छाज बनाकर अपना जीवन बसर कर रही है। श्रीमती मनन ने भी एक छाज खरीदा तथा इन्दो का हौंसला बढ़ाया कि महिलाएं किसी भी क्षेत्रा में पीछे नही है। 

नशा नही करने की शपथ

श्रीमती मनन ने कहा कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष में सभी नागरिकों को नशा नही करने की शपथ लेनी चाहिए। उन्होंने एक युवा को मौके पर ही भविष्य में नशा नही करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने महिलाओं से भी आग्रह किया कि वे सभी एक जुट होकर नशे की बुराई का विरोध करें तथा अपने बेटे व बेटियों को विधालय भेजकर उन्हें शिक्षित बनाकर उनका भविष्य संवारें। छज्जगरिया बस्ती में दौरे के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा बाल कल्याण से जुडे़ सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement