Advertisement

Advertisement

मुहिम:- नशा मुक्त हो हनुमानगढ़ हमारा।जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में शराब कारोबारियों का मकड़जाल

डेमो फ़ोटो

ग्रामीण क्षेत्रो में 24 घण्टे शराब की मिलती हैं सुविधा

आबकारी व पुलिस विभाग सोया गहरी नींद में

कुलदीप शर्मा की कलम से
हनुमानगढ़।ग्रामीण क्षेत्रो में शराब की अवैध बिक्री जारी हैं।जानकारी के अनुसार जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में शराब के साथ-साथ कच्ची हथकड़ शराब भी आसानी से मिल जाती हैं।जिसके चलते शराब माफियों की बल्ले-बल्ले हो रखी हैं।शराब की जिले में अवैध शराब के नेटवर्क पर कोई लगाम नहीं कसी जा सकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से शराब बिक रही है। इस कारण आए दिन कोई न कोई विवाद होता रहता है। असल में इस नेटवर्क में कहीं न कहीं खाकी की भी मिलीभगत है।शराब कारोबारियों ने जहां ग्रामीण हलकों में 24 घण्टे शराब की सुविधा दे रखी हैं तो वहीं पुलिस विभाग व आबकारी विभाग इन सभी गतिविधियों को आराम से बैठा देख रहा हैं।

पुलिस मीटिंग में आदेश-निर्देश,हो जाये छू-मन्त्र!
.......
जिले में पुलिस के आला अधिकारी जब भी जिले की पुलिस को लेकर समीक्षा करते है तो उस दौरान कच्ची शराब की बिक्री को बंद करने,शराब कारोबारियों पर लगाम लगाने व अवैध 24 घण्टे शराब बिक्री पर रोक लगाने की बात कही जाती है। इस पर पुलिस दो-तीन दिन अभियान चलाकर अधिकारियों को यह बताने की कोशिश करती है कि वह कच्ची शराब पर नकेल कसने के लिए पूरी तरह से सक्रिय है। तो ग्रामीण हलकों में पुलिस के आलाधिकारी एक आध कार्रवाई को अंजाम देकर अपने कर्तव्य का इतिश्री कर देते हैं।उसके बाद सब कुछ पुराने ढर्रे पर लौट आता है।इन सभी महज़ औपचारिकता की कार्रवाईयों ने जहां अवैध शराब बिक्री करने वालो के हौंसले बुलंद कर रखे हैं तो जिले के ग्रामीण हलकों में अपराध को भी बढ़ावा मिला है।

ग्रामीण क्षेत्रो में फैला मकड़जाल,पुलिस व आबकारी बनी अंजान
....
जिले भर में दर्जनों गांबो में शराब की 24 घण्टे खुल्लेआम बिक्री की सुविधा उपलब्ध हैं।तो वहीं सूत्रों की माने तो कई ऐसे गांव भी हैं जहां शराब की भट्ठियां भी धड़ल्ले से धधक रही है।ग्रामीण क्षेत्रो में सारी रात शराब परोसी जाती हैं।जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रो में इन दिनों अपराधों की संख्या मैब बढ़ोतरी हुई हैं।कई गांवों में तो घर मे ही अवैध शराब बिक्री दुकाने संचालित की जा रही हैं।शराबी उनके घरों में जमावड़ा लगाए देखे जाते है। पुलिस व आबकारी विभाग जान बूझ कर मामले से अंजान बनी हुई है। दोनों विभाग कार्यवाही के नाम पर सिर्फ औपचारिकताएं निभाने में मस्त है। कभी कबार उच्चाधिकारियों के दबाव मे कार्यवाही की भी जाती है।समय-समय पर ऊपरी निर्देश के चलते छोटी-मोटी कार्रवाई करते पुलिस व आबकारी महकमे को देखा जा सकता हैं लेकिन ये कार्रवाई निरन्तर नहीं होने से आज तक इन गैर-कानूनी कार्यो पर लगाम नहीं लग पाई हैं।

ग्रामीण क्षेत्रो में मन्दिर,गुरुद्वारे,स्कूल की सीमा भी नहीं आती आड़े
.........
जिले भर में अनेको ऐसे गांव व कस्बे हैं जहां मंदिरों,गुरुद्वारों व स्कूलों की सीमा को भी इन शराब कारोबारियों द्वारा नहीं बख्शा जा रहा हैं।शराब पीने-पिलाने की ऐसी लत लोगो को लगाई जा रही हैं जिसके चलते ग्रामीण हलकों में युवा पीढ़ी भी शराब के नशे में घुलती जा रहीं हैं।जिला मुख्यालय पर ग्रामीण क्षेत्रो के वाशिन्दों द्वारा ऐसे अनेको जगहों पर बढ़ रहे शराब बिक्री से अपराध को लेकर जिला प्रशासन को अवगत करवाया जाता रहा हैं लेकिन अभी तक कोई अभियान बनाकर कार्रवाई करवाने में प्रशासन भी नाकाम साबित हुआ है।गांवो में देशी शराब की दुकान के आड़ में ठेकेदार द्वारा अवैध तरीके से अहाता का संचालन किया जा रहा है। जहां पर शराब प्रेमियो को बकायदे दुकान परिसर के अंदर ही शराब पीने की व्यवस्था कराई जाती है। जहां पर आए दिन विवाद की स्थिति बनी रहती है।जहां पर शराब के नशे में चूर लोग अपशब्दो का प्रयोग करते हुए राहगीरो से विवाद की स्थिति भी बना लेते हैं। लेकिन ग्रामीण अंचलों में देशी शराब की दुकान के परिसर के अंदर संचालित चल रहा अवैध अहातो पर आबकारी विभाग व पुलिस विभाग मौन धारण किए हुए है।

मुहिम:- नशा मुक्त हो हमारा हनुमानगढ़
............
यॉर्कर समाचार पत्र व रिपोर्ट एक्सक्लूसिव न्यूज़ ने अवैध शराब बिक्री,24 घण्टे शराब बिक्री व नशे के विरुद्ध "नशा मुक्त हो हमारा हनुमानगढ़" शुरू किया हैं जिसके चलते लगातार नशे के विरुद्ध अपने समाचारों का प्रकाशन करते आ रहे हैं।यॉर्कर व रिपोर्ट एक्सक्लूसिव जब तक समाचारों का प्रकाशन करता रहेगा जब तक कि हनुमानगढ़ शहर से लेकर जिले भर के तमाम जिम्मेदार जाग कर,अपना कर्तव्य भूल बैठे अधिकारी नशे के विरुद्ध अपनी कार्रवाई तेज नहीं करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement