Advertisement

Advertisement

सीएम जल स्वावलम्बन शहरी के दूसरे चरण का आगाज

पदमपुर में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रभारी सचिव व जिला कलक्टर रहे मौजूद
सीएम जल स्वावलम्बन अभियान के सुखद परिणाम मिलने लगेः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि राजस्थान जैसे क्षेत्र में पानी कितना अनमोल है, इसकी कीमत हम जानते है। सरकार ने राजस्थान को आत्मनिर्भर बनाने के लिये महत्वाकांशी कार्यक्रम मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत की, जिसके सुखद परिणाम देखने को मिलें।



जिला कलक्टर शनिवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान नगरीय के द्वितीय चरण का पदमपुर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बोल रहे थे। शहीद कैप्टन नवपाल सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी सचिव श्री शिखर अग्रवाल व जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तीसरा चरण चल रहा है तथा शहरी क्षेत्रा में दूसरे चरण की शुरूआत हुई है। शहरी क्षेत्रा के प्रथम चरण में सूरतगढ़ व श्रीगंगानगर शहर को लिया गया था, जिनमें 65 कार्य स्वीकृत किये गये, उनमें से 64 कार्य पूर्ण हो गये है। मूल्यांकन करवाने पर यह सामने आया कि जो जल बेकार बह जाता था। इस अभियान के बाद संग्रहण किये गये पानी का पीने, पेड़ पौधों के अलावा फायर बिग्रेड के वाहनों में उपयोग किया जा रहा है।



संग्रहित किये गये जल से वृक्षारोपण भी किया जा रहा है
जिला कलक्टर ने कहा कि केन्द्रीय दल द्वारा पदमपुर को ओडीएफ घोषित कर दिया है। यहां के नागरिक बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारी खुद की आवश्यकता है। हम लोग घर की तरह शहर को भी स्वच्छ रखें। स्वच्छता की आदत को अपने जीवन में ढाल लें। जहां कही सफाई की जरूरत हो, स्थानीय निकायों को बताएं। उन्हांंने कहा कि पूर्व में जब पदमपुर में प्रवेश करते थे, तो सड़क के दोनों ओर कचरे के ढेर ही दिखते थे, लेकिन स्वच्छता कार्यक्रम से काफी बदलाव आया है तथा धीरे-धीरे हमारा शहर ही नही राज्य व देश भी साफ सुथरा नजर आने लगेगा। 



मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विश्राम मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इस अभियान का तीसरा तथा शहरी क्षेत्र में दूसरे चरण का आगाज हुआ है। भौगोलिक दृष्टि से हम 11 प्रतिशत है जबकि पानी की उपलब्धता 1 प्रतिशत है। माननीय मुख्यमंत्री ने इसकी महता को देखते हुए जल स्वावलम्बन अभियान को संरक्षित करने का बीड़ा उठाया, जिसके अच्छे परिणाम आने लगे है। राजस्थान में भूमि का जल स्तर बढ़ा है। नगरपालिका के अध्यक्ष श्री सुनील हांडा ने भी मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण में सहयोग करने का आह्वान किया। 



आयोजित कार्यक्रम के पश्चात जिले के प्रभारी सचिव श्री शिखर अग्रवाल व जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने पूजा अर्चना के साथ वाटर हार्वेस्टिंग कार्य की शुरूआत की। आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम श्री संदीप काकड़, विकास अधिकारी श्रीमती साजिया, पीडब्ल्यूडी के अधीशाषी अभियंता श्री सुमन बिनोचा, श्री बहादर चंद नारंग, श्री पुरूषोतम लाल, श्री पतराम चौधरी सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। विधालय के प्रधानाचार्य श्री इन्द्राज यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement