Advertisement

Advertisement

मीटर पर शिफ्ट किए जाने में किसानों को किसी तरह का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा -ऊर्जा राज्य मंत्री


जयपुर। ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि किसानों को फ्लैट रेट से मीटर पर शिफ्ट किये जाने में भी उनके हितों का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को किसी तरह का नुकसान नहीं होने दिया जायेगा।






श्री सिंह ने शून्यकाल में इस सम्बन्ध में उठाये गये मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए बताया कि राज्य विद्युत नियामक आयोग, इलेक्टि्रसिटी एक्ट एवं उदय योजना की बाध्यता के चलते किसानों को फ्लैट रेट से मीटर पर शिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मीटर द्वारा भी किसानों से मात्र 90 पैसे प्रति यूनिट शुल्क लिया जाता है एवं अतिरिक्त 3.85 रुपये प्रति यूनिट शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जाता है। उन्हाेंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 27 हजार करोड़ रुपये क्रॉप सब्सीडी के रूप में डिस्कॉम को दिये गये  हैं।






ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय समय-समय पर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दो बार बढ़ाई गई विद्युत दरों को भी सरकार द्वारा वापस ले लिया गया है, जिससे 1800 करोड़ रुपये अतिरिक्त भार राज्य सरकार पर पड़ा है। इसके अतिरिक्त पहले 2 हजार रुपये प्रति हॉर्स पावर ली जाने वाली कम्पाउन्डिंग को भी घटाकर 1 हजार रुपये कर दिया गया है  एवं  पैनल्टी एवं सिक्योरिटी राशि में भी कमी की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement