Advertisement

Advertisement

हाइवे पर प्रातः 10 से 2 बजे तक यातायात रहेगा वर्जित


मानव श्रृंखला को लेकर आमजन में भारी उत्साह है :- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, 13 अगस्त। जिला कलक्टर  ज्ञानाराम ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 14 अगस्त 2018 को शहादत को सलाम कार्यक्रम के तहत भारत पाक सीमा रेखा तक राजस्थान में मानव श्रृंखला बनाई जायेगी। इसके लिये रूट चार्ट तैयार कर दिया गया है तथा प्वाईंट निर्धारित किये गये है। यह कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम का ही एक हिस्सा है।
जिला कलक्टर  सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होने कहा कि मानव श्रृंखला प्रातः 11 बजे रामलीला मैदान से शुरू होगी। यह कार्यक्रम शहीदों की शहादत को सलाम तथा सैनिकों का होंसला बढाने के लिए किया जा रहा है। श्रीगंगानगर जिले में यह मानव श्रृंखला 175 किलोमीटर की होगी तथा चारों जिलों की 700 किलोमीटर लम्बाई की मानव श्रृंखला बनेगी।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने बताया कि 14 अगस्त को मानव श्रृंखला का रूट चार्ट निर्धारित कर दिया गया है। प्रातः 11 बजे रामलीला मैदान में कार्यक्रम की शुरूआत होगी। रामलीला मैदान से जस्सासिंह मार्ग होते हुए पदमपुर रोड़ से पदमपुर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, घड़साना, रोजड़ी श्रीगंगानगर जिले की सीमा तक मानव श्रृंखला का रूट निर्धारित किया गया है। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए लगभग एक हजार बसों की व्यवस्था की है, जिनमें से 250 बसे हनुमानगढ से आएंगी।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने बताया कि मानव श्रृंखला के कार्यक्रम को आकर्षक व रोचक बनाने के लिये विधार्थी, कार्मिक व आमजन, किसान, व्यापारी भाग लेंगे। आमजन  रंगीन गुब्बारे, तिरंगे के रंग के रिबन तथा तिरंगे ला सकेगें। जिला कलक्टर ने अुनरोध किया है कि जो भी विधार्थी तिरंगे का उपयोग करेंगे वे सावधानी पूर्वक कार्यक्रम के बाद तिरंगे को अपनी पोकेट में रखकर घर लेकर जायेगें। कोई भी विधार्थी तिरंगे को जमीन पर नही छोडेंगें, इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने बताया कि शहादत को सलाम कार्यक्रम के दौरान रूट चार्ट व इस कार्यक्रम की माइक्रो मेनेजमेंट के लिये 44 प्वाईंट निर्धारित किये गये है, उसी के अनुरूप चिकित्सक लगाये जाये। चिकित्सकों की टीम विभिन्न 9 स्थानों पर रहेगी। इसके अलावा 12 एम्बूंलेस पैरामेडिकल स्टॉफ भी जगह-जगह उपलब्ध रहेगें तथा 5 स्थानों पर दवाओं का स्टॉक रहेगा। इसके अलावा एम्बुलेंस 108 व 104 भी उपलब्ध रहेगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि शहादत को सलाम कार्यक्रम के दौरान मानव श्रृंखला का कार्यक्रम 11 बजे शुरू होगा। इसके पश्चात माननीय मुख्यमंत्री द्वारा हेलीकोपटर से अवलोकन व पुष्प वर्षा की जायेगी। आमजन व विधार्थी तिरंगे लहराकर मुख्यमंत्री का अभिवादन करेगें। मानव श्रृंखला का कार्यक्रम दोपहर 1 बजे राष्ट्रगान के साथ सम्पन्न होगा। कोई भी नागरिक राष्ट्रगान से पूर्व अपना स्थान न छोडें।
जिला कलक्टर ने बताया कि गंगानगर से रोजडी तक के मानव श्रृंखला के कार्यक्रम में भाग लेने वाले नागरिकों को पर्याप्त शुद्ध पेयजल व अल्पाहार मिलें, इसके लिये संबंधित अधिकारियों, एसडीएम, विकास अधिकारियों, नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये है। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जाएंगे।
उन्होने बताया कि शहादत को सलाम कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरे क्षेत्रा को 2 से 4 किलोमीटी की दूरी के हिसाब से पाईंट बनाए गए तथा प्रत्येक पाईंट पर अधिकारी व कर्मचारी लगाए गए है। ग्राम स्तर ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी एवं कृषि पर्यवेक्षकों को लगाया गया है तथा इनके ऊपर एक-एक सेक्टर अधिकारी लगाए गए है। मानव श्रृंखला में गेप को भरने के लिए दूर से आने वाले नागरिकों को पहुंचाया जाएगा, इसके लिए भी स्थान चिन्हित की लिए गए है।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि 14 अगस्त 2018 को शहादत को सलाम कार्यक्रम के अंतर्गत बनने वाली मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक महिलाएं, पुरूष व युवा, किसान व्यापारी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया है कि अपने वतन के लिये दो घंटे का वक्त अवश्य निकाल कर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में भागीदार बनें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement