Advertisement

Advertisement

पूर्वी युगांडा: नदी में आये उफान की वजह से 41 लोगों की मौत


बुडुडा(जी.एन.एस) पूर्वी युगांडा में एक नदी में आये उफान के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गयी। आपदा अधिकारियों और जीवित बचे लोगों ने बताया कि पानी और नदी के साथ बहकर आयी मिट्टी और पत्थर घरों में घुस गये हैं। कई गांव इसके वेग के साथ बह गये।
पूर्वी बुडुडा जिला में एक दिन पहले आयी आपदा में जीवित बचे लोगों और पीड़ितों को बचाने के लिए बचाव दल शुक्रवार देर रात तक काम में जुटा था। इस आपदा के बाद कई लोग लापता हैं। इनकी संख्या अभी ज्ञात नहीं है।
राहत, आपदा तैयारी और शरणार्थी मामलों के युगांडा के मंत्री हिलरी ओनेक ने बताया, 41 लोगों की जान गयी है, लेकिन बचावकर्मी अब भी तलाश करने के काम में लगे हैं। वे नदी तल क्षेत्र में अन्य शवों को ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। ओनेक ने बताया कि अभी तक 38 शव बरामद किये गये हैं। अलग-अलग अंग भी मिले हैं, जिससे लगता है कि ये तीन और लोगों के हो सकते हैं।

प्राकृतिक आपदा और संघर्ष से उबरने में समुदायों की मदद करने वाले एक संगठन के निदेशक नथान तुमुहमये ने बताया कि चार से पांच गांवों के प्रभावित होने की आशंका है। यहां बताना प्रासंगिक होगा कि बुडुडा के इसी क्षेत्र में वरष 2010 में हुए ऐसे ही भू-स्खलन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement