Advertisement

Advertisement

आमजन बरते एहतियात, बचे सर्दी से स्वाईन फल्यू के संबंध में आवश्यक सावधानियां


श्रीगंगानगर।जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि आमजन को स्वाईन फल्यू से बचाव व सावधानियों के बारे में बताया जाये।



इसी संदर्भ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.नरेश बसंल ने आमजन से अनुरोध किया है कि वे स्वयं फल्यू को लेकर एहतियात बरते और नाक से पानी बहने, सांस लेने में कठिनाई, खांसी व गले में खरास, दस्त व उल्टी, तेज सिर दर्द व लगातार बुखार होने पर तुरंत जांच करवाएं। 



वहीं खांसते या छींकते समय अपने मुंह व नाक को रूमाल से ढके, नाक, आंख या मुंह को छूने के बाद और पहले अपने हाथ अच्छे से धोएं, खांसी, बहती नाक, छींक व बुखार जैसे फल्यू के लक्षण से प्रभावित लोगों से दूरी बनाएं, भरपूर नींद लें, खूब पानी पीएं व पोषक भोजन करें, घर के दरवाजों के हैंडल, कीबोर्ड व मेज आदि को साफ रखें। वही हाथ मिलाने, गले मिलने आदि से परहेज करें, डॉक्टर से पूछे बगैर दवा न लें, इस्तेमाल किये गये रूमाल आदि का उपयोग न करें। स्वाईन फल्यू प्रभावित इलाके में जाने से परहेज करें, आवश्यकता होने पर मास्क लगाएं, घर के आस-पास गंदगी न होने दें, भीड वाले स्थानों पर जाने से बचें और स्वाईन फल्यू रोगी से अधिक निकटता न बनाएं।



 स्वाईन फल्यू के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिये टोल फ्री नम्बर 104 डायल करें। जिले के आमजन स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम नम्बर 1054-2445071 पर भी संपर्क कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement