Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद,देखे अमरुद एक कारनामे अनेक! - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 17 March 2019

अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद,देखे अमरुद एक कारनामे अनेक!


फल कोई भी हो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इनमें से एक है अमरूद। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह विटामिन-सी, फाइबर और अन्य कई जरूरी मिनरल्स से भरपूर होता है। हालांकि, कम लोग ही जानते होंगे कि अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटी-ऑक्सीडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-इंफ्लेमेट्री गुण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद की ताजी पत्तियों का रस या फिर इसकी बनी हुई चाय बहुत ही फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं यह किस तरह से फायदेमंद होती है...


डायबीटीज में भी फायदेमंद
एक स्टडी के मुताबिक, अमरूद की पत्ती से बनी चाय डायबीटीज के मरीजों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करती है।

डायरिया का इलाज
अमरूद की पत्तियां डायरिया के इलाज के लिए फायदेमंद होती हैं। इसकी समस्या होने पर 30 ग्राम अमरूद की पत्तियां और एक मुट्ठी चावल के आटे को दो गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें। डायरिया के इलाज के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं।

वजन घटाएं
अमरूद की पत्तियां स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकती हैं। इतना ही नहीं ये वजन घटाने में भी कारगर है।

डाइजेशन करे दुरुस्त
अमरूद की पत्तियां डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाकर खाने को पचाने में मदद करती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद
अमरूद के पत्तों से बनी चाय दिल के लिए उपयोगी होती है। इससे ब्लड लिपिड, ब्लड में कलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर सुधारने में मदद मिलती है।

बालों को बनाए मजबूत
त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद व अमरूद की ताजी पत्तियों का रस फायदेमंद होता है।

ऐलर्जी दूर करे
अमरूद की पत्तियों का रस किसी भी तरह की ऐलर्जी को दूर कर सकता है। अमरूद की पत्तियों में ऐलर्जी अवरोधक गुण पाए जाते हैं।

मुंहासे की समस्या से निजात दिलाए
ऐंटीसेप्टिक होने से अमरूद की पत्तियां बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती हैं। मुंहासे की समस्या में ताजी पत्तियों को पीस कर दाग धब्बों के साथ मुंहासों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से धीरे-धीरे मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे