Advertisement

Advertisement

जाने विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के बाद पाक में आखिर क्यों मचा घमासान!


लाहौर(जी.एन.एस) विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई को लेकर पाकिस्तान में घमासान मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार इसको लेकर एकमत नहीं थी। अब अभिनंदन की रिहाई के बाद इस बारे में मतभेद सतह पर आते जा रहे हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों ने पाकिस्तान में इस फैसले का स्वागत किया है, लेकिन इस रिहाई के विरोध में भी कुछ स्वर उभरे हैं। पाकिस्तान में कोई भी अभिनंदन की रिहाई की जिम्मेदारी उठाने के लिए कोई तैयार नहीं है। पाकिस्तान में इस बात को लेकर जबरदस्त रार देखने को मिल रही है।


पाकिस्तान में कुछ गुट अभिनंदन की रिहाई के विरोध में थे। इमरान खान सरकार अभिनंदन को हथियार की तरह इस्तेमाल करने के मूड में थी। लेकिन अमरीका और सऊदी अरब के दबाव के आगे पाक सरकार की एक भी नहीं चली। यह बात सामने आ रही है कि असल में भारतीय पायलट की रिहाई पर पाक सेना ने मुहर लगाई थी। अब भारतीय पायलट को पकड़ने के दो दिन बाद ही रिहा करने के खिलाफ पाकिस्तान में विरोध शुरू हो गया है। जहां कुछ लोग उनकी रिहाई का समर्थन कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं। यहां तक कि पाक सरकार में शामिल कुछ लोगों का कहना है कि अभिनंदन का इस्तेमाल एक हथियार में रूप में हो सकता था लेकिन उन्हें आसानी से छोड़ दिया गया।


अभिननदन को रिहा करने का फैसला असल में सेना का था। पाक पीएम ने भारतीय विंग कमांडर की रिहाई की घोषणा जरूर की थी लेकिन उनकी रिहाई तब तक नहीं की गई जब तक कि सेना ने उस पर मुहर नहीं लगा दी। सऊदी अरब और अमरीका से पाक पर भारी दबाव था। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि अभिनंदन की रिहाई का फैसला किसी दबाव में नहीं लिया गया। भारत के सख्त रुख से भी पाकिस्तान डरा हुआ था। पाकिस्तान को इस बात का डर था कि भारत कोई आक्रामक कदम उठा सकता है। इसी को देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने फैसला किया कि अभिनंदन की रिहाई की जाए, लेकिन इस पर आखिरी फैसला पाक सेना ने लिया।


अभिनंदन की रिहाई से पहले पाक सेना ने एक बेहद सोचा समझा गेम खेला। अभिनंदन को वाघा बॉर्डर रवाना करने से पहले सेना ने एक विडियो शूट किया, जिसमें अभिनंदन से पाकिस्तान के लिए बेहद अच्छी बातें कहलवाई गईं। अभिनंदन को भारत की मीडिया के बारे में कई बातें कहने के लिए मजबूर किया गया। यह वीडियो पाक सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकॉउंट पर अपलोड भी किया था। भारत सहित पूरी दुनिया में पाकिस्तान की काफी आलोचना हुई और बाद में उसे यह वीडियो हटाना पड़ा था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement