Advertisement

Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस पर न्यायालय परिसर में हुआ वृक्षारोपण


श्रीगंगानगर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार 5 जून को विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम आयोजित किये गये। पर्यावरण सरंक्षण के उद्देश्य से विभिन्न विभागों तथा आमजन ने उत्साह के साथ वृक्षारोपण किये।
न्यायिक मजिस्ट्रेट अल्का जोशी ने ग्राम न्यायालय परिसर व एडीआर सेन्टर परिसर में वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि विश्व में पर्यावरण की रक्षा के लिये प्रत्येक नागरिक को वृक्षारोपण करना चाहिए। वृक्षारोपण करने के पश्चात उनकी देखभाल करना भी जरूरी हैं। जब तक पौधा पेड़ का रूप न ले ले तब तक पौधे की रक्षा व समय-समय पर पानी देना आवश्यक है।
कन्या महाविधालय परिसर में किया वृक्षारोपण
वन विभाग व जिला प्रशासन की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजकीय कन्या महाविधालय में बडी संख्या में पौधे लगाये गये। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ओ.पी. जैन ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी नागरिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढी को शिक्षित बनाने के साथ-साथ अच्छा पर्यावरण देने के उद्देश्य से प्रत्येक नागरिक को एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधा रोपित करने के पश्चात बच्चों की तरह पौधे की देखभाल की जानी अनिवार्य है। श्री जैन ने कहा कि मानव जीवन के लिये पर्यावरण एक बहुत बडी चुनौती है। इससे निपटने के लिये जन-जन में पौधों के प्रति प्रेम का भाव जगाना होगा, तभी पर्यावरण की रक्षा हो सकेगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री राजवीर सिंह, उपवन संरक्षक श्री पयोंग शशि, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, सहायक निदेशक सांख्यिकी श्री गिरीराज मीणा, प्रर्वतक निरीक्षक श्री संदीप गौड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी तथा स्काउट गाईड के वॉलिंटियर उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement