Advertisement

Advertisement

नशा करना समझों सारी मुसीबतें बुलाना-डॉ रविकान्त गोयल

श्रीगंगानगर,। जिला पुलिस अधीक्षक श्री हेंमन्त शर्मा के निर्देशानुसार पुंलिस प्रशासन द्धारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रत्तेवाला तहसील पदमपुर में पुलिस थाना पदमपुर के सहयोग से नशा मुक्तिजन जागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया । 
कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में विद्यार्थियो को सम्बोधित करते हुये कहा कि नशे का सेवन मुसीबतो को बुलाना है। नशा करने वाला धीरे धीरे इसका आदी हो जाता है तथा उसे नशे के सिवा कुछ नही सूझता है नशा पाने के लिए उचित अनुचित कार्य व अपराध तक कर बैठता है, जिसका परिणाम उसके साथ साथ परिवार व समाज को भुगतना पडता है। डॉ0 गोयल ने नशे के दुष्परिणामो की जानकारी देते हुए नशो से बचने बचाने नशा छोडने व छुडवाने की जानकारी देते हुए उपस्थित जनसमूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवाई ।
इस अवसर पर पैरा लीगल वॉलन्टियर श्री इन्द्र मोहन सिंह जुनेजा ने छात्रा-छात्राओ को सबोंधित करते हुए कि युवाओ द्वारा अक्सर नशे का प्रयोग आनन्द प्राप्त करने, चिन्ताओ को मिटाने आदि कारणो से किया जाता है, जो वास्तव में पीडा असफलता और बर्बादी का कारण बनता है। अत नशे से दूर रहने मे ही मानव की भलाई है। समाजिक कार्यकर्ता श्री बनवारी लाल शर्मा ने विधार्थियो को नशो से दूर रहने हेतु प्रेरणादायक प्रसंग आदि सुनाकर प्रेरित किया । 
कार्यक्रम में पुलिस थाना पदमपुर के थाना अधिकारी श्री विक्रम तिवाडी ने अपने सबोंधन में कहा कि समाज में फैले नशे को मिटाने के लिए पुलिस निरन्तर प्रयास कर रही है ्आम आदमी को भी इस नशा मुक्ति अभियान से जुडकर समाज को नशा मुक्त करने में सहयोग करना चाहिए ।
इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि प्रीतम सिंह ने कहा कि नशे को मिटाने के लिए गावं के हर व्यक्ति को आगे आकर अपने घर मोहल्ले को नशे के बंधन से आजाद करना होगा, तभी हम आगे बढ सकेगे। पंचायत समिति डायरेक्टर श्रीमति कोमल सोनी ने कहा कि नशे के कारण सर्वाघिक पीडा ्अभाव व अपमान आदि दुख  महिलाओ को ही झेलने पडते है। अत महिलाओ को नशा मिटाने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए । 


इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्री सुरेन्द्र कुमार शर्मा ने विधार्थियो को अनुशासन में रहने, ्नशो से दूर रहने ्अपने कक्षा व विधालय को भी नशामुक्त बनाए रखने हेतु सजग रहने तथा निरन्तर कार्य करनें की प्रेरणा प्रदान की। इस अवसर पर पूर्व सरपंच श्री ओमप्रकाश, ्समाजसेवी श्री कुलवीर सिंह, श्री ्नेत राम, श्री चिमन लाल, श्री ्मनफुल सिंह सहित अनेको ग्रामवासियो ने भाग लिया। समाजिक कार्यकर्ता श्री विजय कुमार करोडीवाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनस योगदान दिया । 
डॉ0 गोयल द्वारा नशे से पीडित रोगियो की मौके पर ही जांच कर परामर्श प्रदान किया। कार्यक्रम का सफल मंच संचालन व्याख्याता राहुल चौधरी द्वारा किया गया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement