Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India धरींगावाली में आयोजित हुई रात्रि चौपाल पैंशन सहित अनेक समस्याओं का मौके पर हुआ समाधान - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 12 October 2019

धरींगावाली में आयोजित हुई रात्रि चौपाल पैंशन सहित अनेक समस्याओं का मौके पर हुआ समाधान

 
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि रात्रि चौपाल में नजदीक से ग्रामीणों की समस्याओं को समझकर उनका उचित समाधान करने के साथ-साथ गांव में सेवारत कार्मिकों की कार्य कुशलता तथा गांव में उपलब्ध रहने की जानकारी प्राप्त होती है। 
जिला कलक्टर करणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत धरींगावाली में आयोजित रात्रि चौपाल में जनसुनवाई के दौरान ये बात कही। रात्रि चौपाल में शिक्षा विभाग की अपनी बेटी योजना, शिक्षा का अधिकार, मॉडल स्कूल, दुग्ध योजना तथा अंग्रेजी माध्यम स्कूल , पंचायतीराज विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। महिला बाल विकास विभाग, पशुपालन विभाग द्वारा संचालित कृषक कल्याण योजना के तहत बताया गया कि देशी गायों को बढावा देने के लिए नश्ल साहीवाल, राठी तथा थारपारकर का गर्भ धारण करवाने के लिए निःशुल्क व्यवस्था की गई है। मुंह पक्का व खुर पक्का रोग के साल में दो बार टीके लगाए जाते है। प्रत्येक पशुपालक को टीकाकरण करवाना चाहिए। 

रात्रि चौपाल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की मांग पर जिला कलक्टर ने बताया कि पेयजल परियोजना की मरम्मत के लिए 34.94 लाख रूपये की राशि स्वीकृत है, जिससे फिल्टर, पाईपलाईन व पेयजल परियोजना की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। कार्य पूर्ण होने के पश्चात ग्रामीणों को पूरी मात्रा में शुद्ध पेयजल मिलेगा। रात्रि चौपाल में एक महिला ने बिजली के सर्विस वायर बार-बार टूटने की समस्या बताई। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को मौके पर भेजकर आवश्यक समाधान करने के निर्देश दिए। 
रात्रि चौपाल में मंजीत कौर नाम की महिला ने बताया कि लगभग 20 वर्ष से उसका पति लापता है, इसलिए पेंशन स्वीकृत की जाए। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से चौपाल में इस बात की पुष्टि करते हुए पैंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। 39 एफ राजकीय विद्यालय में पेयजल की समस्या का हल करने के लिए सहायक अभियन्ता को सात दिवस का समय दिया गया। ग्रामीणों ने 2 एमएम से 1 एमएम तक एक मुरब्बा सड़क निर्माण करने का अनुरोध किया। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि दोनो गांव पक्की सड़क से जुडे हुए है, फिर भी ग्रामीणों की सुविधा के लिए नरेगा में प्रस्ताव तैयार करे। गांव में हड्ड़ा रोहड़ी हटाने के प्रार्थना पत्र पर जिला कलक्टर ने कहा कि गांव से दो किलोमीटर दूर राजकीय भूमि में हड्ड़ा रोहड़ी का पट्टा जारी कर गांव के बीच बनी हड्डा रोहडी को स्थानान्तरित कर देवें। 
रात्रि चौपाल में 4 वृद्धजनों की पैंशन स्वीकृत की गई। जसवीर कौर की गत 5 माह से, नाजर सिंह तथा मंजीत कौर की पैंशन प्रारम्भ की गई। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्ययन कक्ष निर्माण तथा दो जर्जर अध्ययन कक्षों को तोडने की अनुमति के संबंध में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भवन का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने तथा दो नये अध्ययन कक्षों के निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। गांव में मदिरा की दुकान को गांव से बाहर करने के संबंध में आबकारी अधिकारी को आवश्यक जांच करने के निर्देश दिए गए। रात्रि चौपाल में सिंचाई  विभाग, नशीली दवा की बिक्री, राजस्व रिकार्ड में शुद्धिकरण, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, विद्युत से संबंधित समस्याओं को सुनकर आवश्यक समाधान किया गया। 
रात्रि चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, एसडीएम श्री मूलचंद लूनिया, सरपंच कर्मजीत कौर, विकास अधिकारी श्री भीखाराम, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, प्रर्वतक अधिकारी श्री संदीप गौड़, समग्र शिक्षा के श्री हरचंद गोस्वामी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गिरधारी लाल, जल संसाधन के अधीक्षण अभियन्ता श्री प्रदीप रूस्तगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ग्रामीण उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे