Advertisement

Advertisement

रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता को लेकर चला विशेष सफाई अभियान

रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता को लेकर चला विशेष सफाई अभियान
सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की विशेष पहल
श्रीगंगानगर। स्वच्छता के महापर्व में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जंयती के अवसर पर श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मियों को स्वच्छता व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलवाई।
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर बडी संख्या में उपस्थित रेलकर्मियां तथा संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के सेंवादारों व एनसीसी केडेट्स ने विशेष सफाई अभियान चलाकर श्रमदान किया, जिसमें कचरा तथा प्लास्टिक वेस्ट को एकत्र कर हटाया गया व उपस्थित लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। रेल प्रशासन ने संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की व स्वच्छता के लिये किये जा रहे उनके प्रयासों को प्रोत्साहित किया। 
इस अवसर पर रेलवे द्वारा प्रतिवर्ष आमजन को जागरूक करने के लिये अभियान चलाया जाता है, जिसमें सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाती है। 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाडा का आयोजन किया गया। इस पखवाडे में इस बार स्वच्छता अभियान का प्रमुख उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के प्रति जागरूक किया गया।
स्वच्छता ही सेवा पखवाडा में इस बार प्रमुख उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करना निर्धारित किया गया तथा इसके बारे में रेल परिसर में आने वाले यात्रियों को इसके नुकसानों से अवगत करा कर जागरूक करने का कार्य इस दौरान प्रमुखता से किया गया। विभिन्न स्थानों से प्लास्टिक वेस्ट को एकत्रित कर हटाया गया तथा यात्रियों को प्रेरित किया गया कि वह सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद कर रेलवे की इस मुहिम में रेलवे का सहयोग करें। 
इस अवसर पर स्टेशन अधीक्षक श्री दिनेश कुमार त्यागी, जैडआरयूसीसी सदस्य श्री भीम शर्मा, सीएमआई श्री विजय कुमार, स्वास्थ्य निरीक्षक श्री मुकेश कुमार मीणा, निर्माण शाखा अधिकारी श्री पीलूराम सहित रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement