Advertisement

Advertisement

जिला परिवहन एवं पुलिस विभाग की संयुक्त कार्यवाही वाहनों के स्पीड गर्वनर की जांच की गई


श्रीगंगानगर। जिला परिवहन विभाग एवं पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में जनजागरूकता अभियान चलाकर दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है। जन जागरूकता के तहत वाहन निर्धारित स्पीड से चलें, धुंध के समय में वाहन चालक संवेदनशीलता के साथ निर्धारित गति से वाहनों को चलाने संबंधी जानकारी दी गई। 
जिला परिवहन अधिकारी सुश्री सुमन ने बताया कि सोमवार को 40 स्लीपर, लोकपरिवहन की बसों के स्पीड गर्वनर की जांच की गई, जिसमें 8 बसों में स्पीड गर्वनर गति से अधिक पाया गया। इन बसों की फिटनेस को खारिज करते हुए दो दिन का समय दिया गया है। दो दिन में स्पीड गर्वनर को ठीक करवाकर वाहन का पुनः फिटनेस लेना होगा। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये धुंध के समय फोग लाईट, इन्डिगेटर का उपयोग करने की जानकारी दी गई। 
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि जनजागरूकता अभियान में वाहन चालकों को एक लघु अवधि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस कार्य के लिये स्वयं वाहन स्वामी आगे आकर सहयोग कर रहे है। प्रशिक्षण में नये परिवहन कानून, जीवन रक्षक प्रणाली तथा यातायात नियमों की जानकारी दी जाती है। भारी वाहनों के साथ-साथ टैक्सी वाहन, पिकअप, टैक्टर ट्रालियों के स्पीड गर्वनर की जांच की जायेगी। टैक्टर ट्रालियों  के रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य किया जाएगा। जनजागरूकता व प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला परिवहन, पुलिस यातायात, सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा चिकित्सा विभाग का सहयोग रहेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement