Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गिरदावरी कार्य में टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र की रहेगी प्राथमिकताः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 14 January 2020

गिरदावरी कार्य में टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र की रहेगी प्राथमिकताः- जिला कलक्टर

टिड्डी दल से प्रभावित किसानों को त्वरित राहत देंः- राजस्व मंत्री
श्रीगंगानगर। राजस्व मंत्री श्री हरीश चैधरी ने कहा कि टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के कारगर कदम उठाने के साथ-साथ किसानों को मद्द देने में शीघ्र कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जिस किसान की फसल खराब हुई है, उसे नियमानुसार राहत दी जानी चाहिए। 
राजस्व मंत्री मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे जिलों में टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र के जिला अधिकारियों से वीसी के माध्यम से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है, उसका सर्वें करवाकर प्रस्ताव सरकार को भेजे जाये, जिससे अविलम्ब पीड़ित किसान को राहत दी जा सकें। उन्होंने व्यक्तिगत हानि की सूचना तैयार करने के निर्देश दिये है। 
गिरदावरी 16 जनवरी से 

जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते द्वारा टिड्डी दल की प्राकृतिक आपदा को मध्यनजर रखते हुए राजस्थान भू-राजस्व नियम 1957 के नियम 58(2) के अंतर्गत जिला श्रीगंगानगर की तहसील रावला, घडसाना, अनूपगढ व रायसिंहनगर में फसल रबी सवंत 2076 वर्ष 2019-20 की गिरदावरी नियम अवधि से 15 दिन पूर्व प्रारम्भ करने की अनुमति एतद् द्वारा प्रदान की गई है। 
श्री नकाते ने बताया कि रावला, घडसाना, अनूपगढ व रायसिंहनगर में फसल रबी की गिरदावरी 16 जनवरी से प्रारम्भ कर सात दिवस में पूर्ण करेगें। उन्होंने बताया कि गिरदावरी संयुक्त रूप से राजस्व पटवारी व कृषि पर्यवेक्षक द्वारा की जायेगी। गिरदावरी के कार्य में टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने संबंधित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में नुकसान का सर्वे करने के लिये कहा है। प्रभावित किसान भी संबंधित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों या बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर पर भी अपने नुकसान की सूचना जरूर देवें। 
जिला कलक्टर ने बताया कि टिड्डी से प्रभावित क्षेत्र में टिड्डी विभाग, कृषि विभाग तथा कृषकों के सहयोग से दवा का छिड़काव निरन्तर जारी है। किसानों को टिड्डी दल से बचाव की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वयं ने गत दो दिवस में लगातार टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर दो दर्जन से अधिक गांवों के हालात देखें तथा संबंधित किसानों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार तथा कृषि अधिकारियों को सर्तक रहने के निर्देश दिये गये है तथा सभी अधिकारी निरन्तर क्षेत्र का दौरा कर छिड़काव कार्य को गति दे रहे है। वीसी में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू सहित कृषि व राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे