Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोरोना वायरस को लेकर सीएम की वीसी जिला कलक्टर ने आईसोलेशन के संबंध में दी जानकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 20 March 2020

कोरोना वायरस को लेकर सीएम की वीसी जिला कलक्टर ने आईसोलेशन के संबंध में दी जानकारी


श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर सभी सर्तक है तथा जिले में धारा 144 प्रभावी कर दी गई है। जिले में उपखण्ड व जिला स्तर पर आईसोलेशन एवं क्वारनटाईन सेन्टर चिन्हित किये जा रहे है तथा आमजन को बचाव की जानकारी देने के विभिन्न स्तरों से प्रयास किये जा रहे है। आमजन को बताया जा रहा है कि इस महामारी को हल्के में न लें तथा जितना बचाव हो सकें, किया जाये। 
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री की वीडियों कान्फ्रेंसिंग के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 167 नागरिक विभिन्न देशों से श्रीगंगानगर आये थे, जिनमें से 68 को 28 दिन तक आईसोलेशन में रखने के बाद उनकी रिपोर्ट नेगेटिव है। 21 नागरिक वापस विदेश चले गये है तथा 78 नागरिक होम आईसोलेशन में है, जिन पर पुलिस व चिकित्सा विभाग की नजर है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष 0154-2440988 तथा चिकित्सा विभाग का नियंत्रण कक्ष 0154-2445071 संचालित है तथा उपखण्ड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित करने के निर्देश दिये गये है। गांव-गांव में धार्मिक स्थलों के माध्यम से, पुलिस विभाग द्वारा अपने क्षेत्र में तथा लाउडस्पीकर के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव की जानकारी दी जा रही है। आमजन से अनुरोध किया है कि वे अपने घरों में रहें, परिवहन करने से बचें, भीड़ वाले क्षेत्र में न जाये तथा किसी तरह से स्वास्थ्य में परेशानी हो तो संबंधित चिकित्सक से सलाह लें। 
उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग तथा स्थानीय निकायों द्वारा सार्वजनिक स्थलों को, कार्यालयों को सेनेटाईज करने का कार्य किया जा रहा है। आमजन को साबुन से हाथ धोनें तथा सर्दी, बुखार, जुकाम के रोगियों से दूरी बनाकर रखने की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग को दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक रखने के लिये निर्देशित किया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग 41 हजार परिवारों का सर्वें किया गया है। श्री नकाते ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक सूचना देने वाले के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने का निर्णय लिया है। आमजन को बताया गया है कि रोजमर्रा की वस्तुएं, खाद्य वस्तुए, दूध, दवाईयां, सब्जियां इत्यादि नागरिकों को आम दिनों की तरह उपलब्ध होती रहेगी। कोई भी नागरिक अनावश्यक भण्डारण न करें। 
जिला कलक्टर ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के दौरान राजस्थान पंजाब की अंतर्राज्जीय सीमा से आने वाले वाहनों के संबंध में चर्चा की तथा बताया कि सरसों, चना, गेहूं खरीद के लिये किसान गिरदावरी लेने तथा ई-मित्रा के पास पंजीयन के लिये पहुंच रहे है। 
वीडियों कान्फ्रेंसिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. के.एस.कामरा उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे