Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कल


हनुमानगढ़। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए हर महीने की 9 तारीख से सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच व उपचार सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जिले में यह अभियान मंगलवार को आयोजित किया जायेगा।

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि अभियान के अंतर्गत सभी सीएचसी, पीएचसी तथा जिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है, साथ ही प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा जांच एवं उपचार भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान सुनिश्चित किया जा रहा है कि दूसरी और तीसरी तिमाही की गर्भवती महिला का कम से कम एक बार चिकित्सक हैल्थ चौकअप जरूर करें। इस प्रकार अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता लग पा रहा है तथा इससे विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे पर को काफी हद तक कम करने में मदद मिल रही है। 

अभियान के दौरान अस्पताल आने वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका उपचार किया जा रहा है और किसी भी प्रकार की जटिलता पाए जाने पर 104 जननी एक्सप्रेस वाहन के जरिए निःशुल्क उच्च चिकित्सा संस्थान पर रैफर कर उपचार सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement