Advertisement

Advertisement

प्रभारी सचिव व जिला कलक्टर ने चिकित्सालय का किया निरीक्षण जिला कलक्टर ने बैठक में दिये आवश्यक निर्देश


श्रीगंगानगर,। चिकित्सा शिक्षा के शासव सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री वैभव गलरिया व जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने मंगलवार को जिला राजकीय चिकित्सालय का दौरा कर व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यक निर्देश दिये। 
प्रभारी सचिव व जिला कलक्टर ने कोविड-19 के संदिग्ध लक्षण वाले रोगियों के वार्ड तथा जांच नमूना लेने स्थल का निरीक्षण किया। कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिये तैयार की जा रही लैब की प्रगति को देखा तथा निर्देश दिये कि कोविड जांच का कार्य इस माह के अंत तक आवश्यक रूप से प्रारम्भ हो जाना चाहिए। उन्होंने एनएचएम व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने  पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कोविड जांच का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाये। कोविड-19 जांच लैब निर्धारित  मानकों के अनुसार हो, गुणवत्ता तथा सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाये। चिकित्सालय में अन्य विकास कार्यों, सफाई व्यवस्था तथा कोविड के अलावा अन्य रोगियों की व्यवस्था एवं सुविधाओं की जानकारी ली। 
इसके पश्चात जिला कलक्टर श्री नकाते ने चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। सौ बिस्तर के सीसीसी (कोविड केयर सेन्टर) सेन्टर के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में कोविड-19 के अलावा अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त रोगियों का उपचार व आॅपरेशन इत्यादि नियमित रूप से प्रारम्भ किये जाये। उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण व सर्जरी से संबंधित आॅपरेशन शुरू किये जाये। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिये कि कोविड-19 में अगर कोई रोगी में लक्षण है तथा वह हाई रिस्क गु्रप का नही है, ऐसे नागरिकों को होम आईसोलेशन की सुविधा दी जा सकती है। ऐसे नागरिकों के घर में पर्याप्त जगह तथा केयर करने वाले सदस्य होने चाहिए। जिला कलक्टर ने एमसीएच भवन का दौरा किया तथा तमाम व्यवस्थाओं को देखा। 
उन्होंने आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों को आमजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिये काढ़ा पिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आमजन को काढ़े की उपयोगिता के बारे में बताया जाये। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. के.एस.कामरा, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस. बराड़ सहित निर्माण कार्यों से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement