Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रत्येक गांव में होंगे दो-दो सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र,निरोगी राजस्थान अभियान के तहत आज से आवेदन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 4 June 2020

प्रत्येक गांव में होंगे दो-दो सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र,निरोगी राजस्थान अभियान के तहत आज से आवेदन


हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में स्वास्थ्य मित्रों की भर्ती के लिए दुबारा आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन 10 जून तक सबंधित चिकित्सा अधिकारी के पास जमा कराने होंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि मंगलवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंस में इस संबंध में निर्देश दिए गए है। 

यहां से प्राप्त करे आवेदन फॉर्म
स्वास्थ्य मित्रों के लिए आवेदन अपने क्षेत्र की खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) या प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) में मिलेंगे। अभ्यर्थी जहां से आवेदन ले रहा हैं, वहीं पर जमा करवाना होगा। इसके लिए हर राजस्व गांव में एक महिला एवं एक पुरूष स्वास्थ्य मित्र की नियुक्ति की जाएगी। दंपति की नियुक्ति हर हाल में नहीं करने के निर्देश दिए गए है।

इन बातो का रखे विशेष ध्यान
डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मित्र बनने के लिए जिस गांव से आवेदन किया है उसी गांव का निवासी हो, नेतृत्व व संचार कुशल हो, कोई भी व्यसन न करता हो, आयु सीमा 40 से 60 के मध्य हो, साक्षर हो, परिवार नियोजन के सिद्धांत अपनाने वाला हो और सबसे जरूरी यह कि उसके पास स्वयं का एंड्रायड मोबाइल फोन हो। इन योग्यताओं को पूर्ण करने वाला पुरुष व महिला आवेदन करें।

चयन के बाद ये रहेंगे नियम
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मित्रों को किसी तरह का मानदेय देय नहीं होगा। स्वास्थ्य मित्र में चयन के बाद वह व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए दावा नहीं कर सकेगा। स्वास्थ्य मित्र को एलएचवी, एएनएम और संबंधति चिकित्सालय से समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा। स्वास्थ्य मित्रों को प्रचार संबंधित सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे पूर्व उनको प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

फेसबुक  पेज से भी डाउनलोड कर सकते है फॉर्म
आवेदन आगामी एक सप्ताह में जमा कर दें।  आवेदन फार्म संबंधित केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। जिन्होंने ने पूर्व मेें आवेदन किया है कि वे भी पुनः आवेदन कर सकते हैं। आप आवेदन पत्र फेसबुक पेज के लिंक https://www.facebook.com/496370670542636/posts/1500726773440349/ से भी डाउनलोड कर सकते हैं या इस तरह के प्रारूप में टाइप कर जमा करवा सकते है।


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे