Advertisement

Advertisement

Sriganganagar- 20 अगस्त से प्रारंभ होगी इंदिरा रसोई योजना


श्रीगंगानगर, । जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार सायं  वीसी के माध्यम से इंदिरा रसोई योजना के संबंध में बैठक संपन्न हुई।
जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने इस वीसी के माध्यम से इंदिरा रसोई योजना के शुभारंभ की समीक्षा की एवं इंदिरा रसोई हेतु स्थल निर्धारण पर चर्चा की। श्री वर्मा ने इंदिरा रसोई संचालित करने वाली संस्थाओं के कार्यस्थलों के संबंध में उपखंड अधिकारियों से चर्चा की तथा बताया कि इंदिरा रसोई के लिए नगर परिषद गंगानगर में 3 संस्थाओं का चयन किया गया है। इसी प्रकार रायसिंहनगर, अनूपगढ़, गजसिंहपुर, पदमपुर, केसरीसिंहपुर, सादुलशहर, करणपुर, सूरतगढ़, श्रीविजयनगर, लालगढ़ जाटान में भी एक-एक इंदिरा रसोई संचालित की जाएगी।
 उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 5 लाख रूपये का फिक्स्ड अमाउंट देगी, जिससे आधारभूत सुविधाएं जैसे, बर्तन, फर्नीचर, स्टील रैक, आर ओ, वाटर कूलर, कार्मिकों की यूनिफार्म, सैनिटाइजर, मास्क व अन्य सामग्री खरीदी जा सकती है।
 जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि 20 अगस्त 2020 को पूरे राजस्थान में सभी जिलों में नगर परिषद/ नगर निगम व निकायों में चयनित स्थलों पर इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत होगी जिसमें अब उपखंड अधिकारियों को भी जोड़ा गया है और उनकी समस्त जिम्मेदारी होगी कि वे इस योजना को मूर्त रूप दें व समय से इसकी शुरुआत हो जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्राी का सपना है कि कोई गरीब भूखा ना सोए और इसे ही पूरा करने के लिए इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत की जा रही है। जगदम्बा अंधविधालय समिति श्रीगंगानगर, शिवा एसोसिएट श्रीगंगानगर व अनुपमा संस्था नगरपरिषद क्षेत्रा में ये तीन संस्थाएं तीन जगह पर इन्दिरा रसोई का संचालन करेगी। 
उन्होने बताया कि इंदिरा रसोई संचालन के संबंध में स्वायत शासन विभाग जयपुर द्वारा जारी गाईड लाईन की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाए। इंदिरा रसोई का मन्यू सामान्य होगा, जिसमें प्रति थाली 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती व अचार के रूप में दिया जाएगा तथा लाभार्थी से प्रति थाली 8 रूपये लिए जाएंगे एवं 12 रूपये अनुदान के रूप में देय होगा। जिला कलक्टर ने इंदिरा रसोई योजना के सफल संचालन के लिए उपखण्ड अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया जाकर संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि स्वायत शासन विभाग जयपुर द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।
इस बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सिटी श्री अरविन्द जाखड़  तथा नगर परिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया एवं श्रीगंगानगर नायब तहसीलदार निधि गुप्ता उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त समस्त उपखंड अधिकारी, नगर निकाय के अधिकारी और अधिशासी अधिकारी उपखंड मुख्यालय पर स्थित वीसी कक्ष के द्वारा जुड़े। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement