Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India भयमुक्त एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराएं मतदान-मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 16 September 2020

भयमुक्त एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराएं मतदान-मेहता

बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने कहा कि पंचायत चुनाव में नियुक्त कार्मिक निर्वाचन आयोग के निर्देशन की पालना करते हुए भयमुक्त शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव करवाएं। आपके चुनाव कार्य से किसी भी व्यक्ति को ऐसा नहीं लगे की चुनाव कार्य में आप किसी के पक्ष में हैं अथवा विपक्ष में हैं। आप बिल्कुल तटस्थ रहते हुए राजकीय दायित्वों का निर्वहन करें तथा जब चुनाव करवाने जाए तो किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे।

        मेहता बुधवार को रविंद्र रंगमंच में जिले की 6 पंचायत समिति में होने वाले पंच व सरपंच चुनाव में लगे रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के प्रथम दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम अवसर पर बोल रहे थे।

         मेहता ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी यह भी सुनिश्चित करे की चुनाव से पूर्व मतदान केंद्र पहुंचने के मतदान केंद्र से बाहर नहीं जाएंगे तथा मतदान शुरू होने से पहले ही यह सुनिश्चित करने कि मतदान केन्द्र में मतदाता सामाजिक दूरी रखते हुए ही प्रवेश करें। केंद्र के बाहर गोले बना दिए जाएं ताकि गोलो में खड़े होकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान केन्द  में मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी मतदान दल अधिकारियों को सैनिटाइजर, मास्क साबुन आदि अंतिम प्रशिक्षण के समय उपलब्ध करवाए जाएंगे। वे मास्क लगाएं रखें तथा हाथों को सैनिटाइज करते रहेंगे और साबुन से भी हाथ धोते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए जारी आचार संहिता की पालना अक्षर होनी चाहिए।

           प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच. गौरी ने रिटर्निंग अधिकारियों को नाम निर्देशन पत्र के बारे में विस्तार से बताया। मास्टर ट्रेनर के रूप में   डॉ. राधाकृष्ण सोनी, डॉ. वाईवी माथुर, डाॅ.विपिन सेन, डाॅ.समींद्र सक्सेना एवं प्रहलाद  प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम के बारे में मौखिक जानकारी के साथ-साथ हैंडआॅन ट्रेनिंग भी दी तथा मशीन के द्वारा किस तरह मतदान करवाना है आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे