Advertisement

Advertisement

नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन

श्रीगंगानगर, 18 सितम्बर। नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार श्रीगंगानगर जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाए जा रहे नशा मुक्ति जन जागृति अभियान के अंतर्गत नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन कार्यालय राउमावि मल्टीपर्पज, श्रीगंगानगर में शुक्रवार को पुलिस थाना, पुरानी आबादी के सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम में पुलिस वृताधिकारी (शहर) श्री इस्माईल खान ने कहा कि नशे का अपराधों के साथ सीधा संबंध है। अधिकतर अपराधों के पीछे प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से नशे का प्रभाव होता है। नशा युवाओं के भविष्य को अंधकारमय बना देता है, अपराधों में धकेलता है तथा व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार को भी गर्त में धकेलता है। नशे पर काबू पाकर न केवल अपराधों पर नियंत्रण पाया जा सकता है, साथ ही समाज को भी उन्नत किया जा सकता है।
कार्यक्रम में राजकीय नशा मुक्ति परामर्श एवं उपचार के अन्दर श्रीगंगानगर के प्रभारी नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि नशा कोई भी हो, नशे की लत कितनी भी पुरानी क्यों न हो, उचित इलाज से बिना किसी तकलीफ के तथा अपना कार्य करते हुए नशा छोडा जा सकता है। डाॅ0 गोयल ने नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए नशों से स्वयं बचने, बचाने, नशा छोडने व छुडवाने की सरल, वैज्ञानिक जानकारी देते हुए उपस्थित सभा को जीवनभर नशा न करने की शपथ दिलवाई।
कार्यक्रम सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के श्री विक्रम सिंह ने कहा कि नशे के प्रकोप वाले 272 जिलों में भारत सरकार द्वारा एक साथ नशा मुक्त भारत अभियान प्रारम्भ किया गया है, जिससे इन जिलों में नशे के प्रकोप को समाप्त करने के लिए अनेक कार्यक्रम किए जा रहे हैं तथा श्रीगंगानगर जिले में भी जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। आम जन को भी इसमें जुडकर अपने जिले को नशा मुक्त करने के लिए प्रयास करने चाहिए, जिससे हमारा समाज नशे के प्रकोप से बच सके।
कार्यक्रम में पैरा लीगल वोलंटियर श्री इंदर मोहन सिंह जुनेजा ने जिले में पुलिस प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए इससे मिल रही सफलताओं पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्री जितेन्द्र कुमार सतीजा ने नशे को बुराईयों की जड बताते हुए नशे का कंटीला मार्ग त्याग कर लगन, मेहनत व निष्ठा से अपना कार्य करते हुए समाज से नशे को समाप्त करने में अपना सहयोग देने के लिए सभा को प्रेरित किया। कार्यक्रम में सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री कमलकान्त, विशेष शिक्षा अध्यापक श्री भूपेश कुमार, उप प्रधानाचार्य श्री प्रवीण मिड्ढा एवं विद्यालय स्टाफ ने कार्यक्रम में भाग लिया तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान प्रदान किया।
पुलिस थाना अधिकारी, पुरानी आबादी सीआई श्री रणजीत सिंह ने सभी से नशों से स्वयं बचने तथा अपने-अपने मोहल्ले को नशा मुक्त करने में एक प्रहरी की भूमिका निभाने हेतु प्रेरित किया, जिससे हमारा शहर नशे से बच सके तथा उन्नति की ओर अग्रसर हो सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement