Advertisement

Advertisement

सांसद निहाल चन्द ने लोकसभा में उठाई टिड्डी हमले को प्राकृतिक आपदा में शामिल करने की मांग


श्रीगंगानगर।(सतवीर मेहरा) कोरोना काल में आयोजित हो रहे संसद के मानसून सत्र में शून्य काल के दौरान लोकसभा सांसद व पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहाल चन्द ने राजस्थान प्रदेश में टिड्डियों के द्वारा मचाई गई तबाही पर सदन और केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करवाते हुए टिड्डी हमले को प्राकृतिक आपदा में शामिल करने की मांग उठाई, ताकि इन हमलों के तुरंत बाद पीड़ितों को शीघ्र उचित मुआवजा दिया जा सके। सदन में अपनी बात रखते हुए उन्होंने बताया कि अब तक टिड्डियाँ प्रदेश की करीब 90 हजार एकड़ से ज्यादा भूमि की फसलें चट कर चुकी है । इन टिड्डियों के विशाल दल ने श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ समेत राज्य के अन्य जिलों में भी किसानों को बहुत नुकसान पहुँचाया है ।

सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि प्रदेश में पिछली खरीफ फसल ओलावृष्टि की मार झेल चुकी है और अब रबी की फसलों पर यह टिड्डी दल महामारी बनकर तबाही मचा रहा है। सीमा के समीप किसानों को भी फसल उगाने और बचाने में प्राकृतिक मार झेलनी पड़ती है और साथ ही बहुत सी पीड़ा उठानी पड़ती है। अब तक टिड्डी दल 8.9 महीनों में लगभग 7 अरब की फसल खा चुका है। ये किसान और देश हित में बिल्कुल भी नहीं है। जिसकी मार प्रदेश के गरीब किसानों को झेलनी पड़ रही है। अन्नदाता आज मौसम और इन टिड्डियों के आतंक की दोहरी मार झेल रहा है।
सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि राजस्थान प्रदेश के किसानों की परेशानियों और दोहरी मार को देखते हुए जल्द से जल्द सर्वे करवाकर उनके लिए उचित व आवश्यक सहायता की व्यवस्था की जाए और इस विषय में प्रदेश सरकार को भी निर्देशित किया जाए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement