Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से होगी विभिन्न प्रतियोगिताएं - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 30 September 2020

सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से होगी विभिन्न प्रतियोगिताएं

 शनिवार 3 अक्टूबर से चलेगा जन जागरण अभियान

वरिष्ठ अधिकारी भी समझाईश के लिए भ्रमण पर रह

बीकानेर,। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि 3 अक्टूबर शनिवार से बीकानेर में कोराना संक्रमण के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए जन आंदोलन प्रारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत सभी घरों के बाहर पोस्टर चिपकाएं जाएंगे। नो मास्क नो एंट्री सहित प्लाजमा डोनेशन के लिए प्रेरित करना और कोराना से बचाव के उपाय के बारे में बताया जाएंगा। इस कार्यक्रम में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों को जोडा जाएंगा।

       मेहता बुधवार को कलेक्टेªट सभागार में कोविड 19 से जुडे अधिकारियों के साथ जन आंदोलन की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिला मुख्यालय को 16 सर्किल में बांटा जाएंगा और इन सभी सर्किल के प्रभारी राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहेंगे। अधिकारियों के साथ सहयोग के लिए एनसीसी, स्काउट, गाइड, आंगनबाडी कार्यकर्ता, स्कूल अध्यापक सहित विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों को भी जोडा जाएंगा। ये  सभी लोग वार्डवार भ्रमण करेंगे और आमजन को समझाईश करेंगे कि कोराना से बचाव किस प्रकार हो सकता है। साथ ही इन लोगों द्वारा प्रत्येक घर के बाहर एक पोस्टर व स्टीकर चिपकाया जाएगा। जन आंदोलन का मकसद आमजन को यह बेहतर तरीके समझाना है कि हम किस तरह कोरोना को हरा सकते हैं और आमजन की इस जंग में क्या भूमिका रहेगी।

प्रत्येक एनजीओ को मिलेगा पृथक से वार्ड

  जिला कलक्टर ने कहा कि इस जन आंदोलन में अधिकाधिक लोग जुडें इसके लिए प्रत्येक एनजीओ को एक- एक वार्ड दिया जाएगा, जहां वे अपने सदस्यों के साथ घूम कर लोगों से बातचीत करेंगे। एनजीओ के सदस्यों में महिला और पुरुष समान रूप से शामिल किए जायेंगे ताकि घर में महिलाओं को महिलाएं समझा सके और बाहर पुरुषों को पुरुष भी समझाइश कर सकें । उन्होंने कहा कि प्रशासन का मकसद अब लोगों को और अधिक  जागरूक करना है व यह समझाइश करनी है कि आपके जागरूक होने पर ही हम कोरोना को हरा सकेंगे।

वरिष्ठ अधिकारी करेंगे भ्रमण

  जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना महामारी से आमजन को बचाने और जागरूक करने के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी पृथक- पृथक स्थानों पर भ्रमण कर आमजन से बातचीत करेंगे और उन्हें कोरोना से बचाव के विभिन्न उपायों के पंैपलेट आदि भी देंगे। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों की समझाइश करने के इस कार्य से आमजन में कोरोना से लड़ने के प्रति और बेहतर प्रयास करेंगे, ऐसा विश्वास है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार संभाग मुख्यालय पर पदस्थापित सभी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और पुलिस सेवा के अधिकारी लगातार भ्रमण करेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी से भी होगा प्रचार-प्रसार

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ आमजन को जागरूक करने में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से भी विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, प्रतियोगिता में  कविता, पेंटिंग, निबंध प्रतियोगिता सहित मांडणा प्रतियोगिताएं स्कूली और कॉलेज स्तरीय के साथ-साथ ओपन प्रतियोगिता भी होगी जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकेंगे।

     बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) सुनीता चौधरी, नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, पीबीएम अस्पताल के कार्यवाहक अधीक्षक डॉ गुंजन सोनी, भू-प्रबंध अधिकारी अर्चना व्यास, रंजीत बिजराणिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीना, साक्षरता के राजेंद्र जोशी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे