Advertisement

Advertisement

आत्मा योजना में किया गया संयुक्त भ्रमण 30 किसानों की रही भागीदारी


श्रीगंगानगर, । आत्मा योजना अन्तर्गत मंगलवार को पंचायत समिति घड़साना के गावों का संयुक्त भ्रमण किया, जिसका आयोजन ग्राम पंचायत 22 आरजेडी के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर किया गया, जिसकी अध्यक्षता सरपंच श्रीमती सोनू ने की। इस में लगभग 30 किसानों ने भाग लिया। 

उप परियोजना निदेशक आत्मा श्री हरबंस सिंह द्वारा प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना के बारे में बताते हुए आत्मा योजनान्तर्गत कृषक हित के कार्यक्रमों जैसे प्रशिक्षण, प्रदर्शन, भ्रमण, गोष्ठी, कृषकों को जिला व पंचायत समिति स्तर पर कृषक पुरूस्कार से सम्मानित करवाना आदि की जानकारी दी।
उप परियोजना निदेशक (आत्मा) श्री विकास कुमार द्वारा उपस्थित कृषकों को रबी फसलों के लिए खेत की तैयारी, बुवाई तथा बिजाई से पूर्व बीजोपचार, सिंचाई व्यवस्था, उर्वरक व कीटनाशी उपयोग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। खींव सिंह सहायक कृषि अधिकारी श्रीविजयनगर द्वारा कृषि विभाग की देय सुविधाओं डिग्गी निर्माण पर अनुदान, कृषि यंत्रों पर अनुदान, कृषि पौध संरक्षण उपकरणों पर अनुदान आदि की विस्तार से जानकारी दी एवं उपस्थित कृषकों से कृषि से संबंधित कार्यक्रमों में अधिक से अधिक रूचि लेकर भागीदारी लेने का आग्रह किया।
डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद नैण द्वारा फसल अवशेषों को मिट्टी में मिलाने के लाभ जैसे जैविक कार्बन की मात्रा का बढ़ना, उर्वरक उर्वरा शक्ति बढ़ने, पौषक तत्वों की मात्रा, भूमि की नमी, भूमि की जलधारण क्षमता का बढ़ना आदि के बारे में बताते हुए फसल अवशेषों को जलाने के दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया।
श्री विनोद कुमार, पशुधन सहायक द्वारा पशुओं में दुग्ध उत्पादन, नस्ल सुधार, रोग नियंत्रण के बारे में विस्तार से बताया गया एवं पशुपालकों के द्वारा मौके पर पूछे गये प्रश्नों में पशुओं की बीमारियों के संबंध में उपचार व बचाव के उपायों की जानकारी देते हुए खुरपका, मुंहपका बीमारी के नियंत्रण उपाय बताये। इसके साथ-साथ नवजात बछड़ों के रख-रखाव की विशेष रूप से जानकारी दी तथा डेयरी करने वाले पशुपालकों को किसान कार्ड का महत्व बताया।
श्री देवराज विदावत् कृषि पर्यवेक्षक जालवाली, श्रीमती किरण बाला कृषि पर्यवेक्षक 22 आरजेडी, श्री दिनेश कुमार सहायक कृषि अधिकारी रोजड़ी आदि भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement