Advertisement

Advertisement

‘नो मास्क नो एन्ट्री‘‘ से ‘‘नो मास्क, नो एग्जिट‘‘ तक का महाअभियान कोरोना बचाव जन आंदोलन में सभी की भागीदारी जरूरीः- जिला कलक्टर

 कोविड-19 संक्रमण एवं बचाव

‘‘नो मास्क नो एन्ट्री‘‘ से ‘‘नो मास्क, नो एग्जिट‘‘ तक का महाअभियान
कोरोना बचाव जन आंदोलन में सभी की भागीदारी जरूरीः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । राज्य में चल रहे ‘‘नो मास्क, नो एंट्री‘‘ अभियान के बाद अब श्रीगंगानगर जिले में ‘‘नो मास्क, नो एग्जिट‘‘ अभियान शुरू किया गया है। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने नो मास्क नो एंट्री से एक कदम आगे रखते हुए नो मास्क नो एग्जिट महाअभियान प्रारम्भ किया है। इसके तहत अब आमजन को प्रेरित किया जाएगा कि वे घर से बिना मास्क के बाहर नहीं निकलें। कोरोना महामारी से बचाव के लिये जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा लगातार जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर आमजन को प्रेरित करने, समझाने के साथ-साथ बिना मास्क वाले नागरिकों को मास्क वितरण कर रहे है। 
जिला कलक्टर गत कई दिनों से सादुलशहर, गजसिंहपुर, रायसिंहनगर, विजयनगर सहित विभिन्न क्षेत्रों में दौरा कर आमजन को कोविड-19 से बचाव के लिये प्रेरित कर रहे है। वे जहां गये, आम नागरिकों, अधिकारियों व सामाजिक संगठनों से चर्चा कर इस महाअभियान को जनआंदोलन बनाने में अपनी भागीदारी निभाने का आह्वान किया। इसी की बदोलत आज जिलेभर में विभिन्न शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक प्रकार के कार्यक्रम जागरूकता के लिये किये जा रहे है। कोरोना जागरूकता के लिये रैलियां, रंगोली तथा मास्क वितरण जैसे कार्यक्रम करने के साथ-साथ पैम्फ्लेट वितरित किये जा रहे है। 
जिला कलक्टर श्री वर्मा इस जन आंदोलन की शुरूआत से ही आमजन के बीच जाकर इस महामारी से बचने की अपील करते है तथा जागरूक नागरिकों से भी आह्वान किया गया, उसी की बदोलत आज जिले भर में सामाजिक संगठनों व जागरूक नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिला कलक्टर स्वयं कोरोना जागरूकता से लेकर पोस्टर को घरों के बाहर चस्पा करने के साथ-साथ वितरण कार्य सहित जहां कोई नागरिक बिना मास्क दिखाई देता है, उन्हें मास्क वितरित कर पहनने के लिये प्रेरित करते है। जिला कलक्टर के कार्यालय में कोई भी नागरिक बिना मास्क के अपनी फरियाद लेकर आते है, तो जिला कलक्टर स्वयं अपने हाथों से उसे मास्क देकर पहनने के लिये कहते है, मास्क पहनने के बाद ही फरियादी की समस्या पर अमल किया जाता है। जिला कलक्टर जिले के किसी भी कार्यक्रम में जाने के पश्चात उपस्थित नागरिकों को मुख्य कार्यक्रम के साथ-साथ कोविड-19 से बचाव की जानकारी अवश्य देते है तथा आमजन से अनुरोध करते है कि इस महामारी से बचने का तरीका मास्क, सामाजिक दूरी व बार-बार हाथ धोना ही है। जब तक वैक्सीन नही आ जाती है, तब तक सावधानी ही बचाव है। 
जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि ‘‘नो मास्क, नो एंट्री‘‘ का ही मूल अभियान ‘‘नो मास्क, नो एग्जिट‘‘ है, क्योंकि जब हम घर से बिना मास्क बाहर नहीं निकलेंगे तो कोई एंट्री के लिए नो कहेगा ही नहीं। यही नहीं यदि हम घर से मास्क लगाकर निकलेंगे तो कोरोना वायरस से सुरक्षित रहेंगे, पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी चालान नहीं काटेंगे और आपको कहीं भी बिना मास्क के चलते शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि श्रीगंगानगर जिला निवासी इस अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा करें। उन्होंने मुख्यतः महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे स्वयं घर से निकलते समय मास्क तो पहने ही, वहीं घर से भाई, पिता, बेटे, पति या अन्य किसी को भी बिना मास्क के घर के बाहर न जाने दें। उन्होंने बच्चों से आह््वान किया कि वे ‘‘नो मास्क, नो एग्जिट‘‘ पर पेंटिंग्स बनाएं एवं घर के मुख्य दरवाजे के पीछे लगाएं ताकि बाहर निकलते समय मास्क लगाना याद रहे। वहीं पेंटिंग्स को सोशल मीडिया पर भी साझा करें ताकि जिलावासी जागरूक हो सकें। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement