Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा तो नहीं मिलेगा राशन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 1 December 2020

राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा तो नहीं मिलेगा राशन

बीकानेर, । वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अन्तर्गत आधार नम्बर को राशन कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि अब 10 दिसम्बर  तक बढ़ाई गई है। पूर्व में आधार सीडिंग का यह कार्य 30 नवम्बर तक किया जाना था।

जिला रसद अधिकारी भागूराम महला ने बताया कि जिले में सभी ब्लाॅक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एन.एफ.एस.ए. के पात्र उपभोक्ताओं के राशन कार्ड में अंकित सदस्यों के आधार नम्बर को जोड़ने का कार्य चल रहा है। महला ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जिसको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के तहत नियमित रूप से राशन प्राप्त होता है, वे अपने राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार नम्बर जुड़वा सकते हैं।

  उन्होंने बताया कि  उपभोक्ता अपने राशन कार्ड तथा राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों के आधार नम्बर की फोटो काॅपी लेकर  किसी भी ईमित्रा में जाकर सीडिंग कार्य आसानी से करवा सकता है। यदि किसी उपभोक्ता का स्वयं का अथवा राशन कार्ड में अंकित सदस्यों में से किसी का आधार नम्बर नहीं लिया हुआ तो वो आधार केन्द्र में जाकर आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाते हुए प्राप्त रसीद में अंकित ईआईडी की प्रति प्रस्तुत कर के भी राशन कार्ड से जुड़वाने का कार्य करवा सकता है। जिन राशन कार्ड धारक का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं होगा उन्हें राशन नहीं मिलेगा।

निःशुल्क जोड़ा जाएगा

 रसद अधिकारी ने बताया कि  ईमित्र संचालक उपभोक्ता द्वारा प्रपत्र प्रस्तुत करने पर आधार सीडिंग कार्य को निशुल्क करेंगे। यदि किसी ईमित्र संचालक द्वारा उपभोक्ता से राशि वसूल की जाती है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। यदि आधार सीडिंग कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो उपभोक्ता रसद कार्यालय एवं एसडीएम कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है।

----------

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे