Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने किया शिवपुर हेड का दौरा महाराजा गंगासिंह मेमोरियल का कार्य प्रगति पर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 4 December 2020

जिला कलक्टर ने किया शिवपुर हेड का दौरा महाराजा गंगासिंह मेमोरियल का कार्य प्रगति पर

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने शुक्रवार दोपहर महाराजा गंगासिंह मेमोरियल निर्माण कार्य की प्रगति को देखने के लिये शिवपुर हेड का दौरान किया। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने महाराजा गंगासिंह की मूर्ति बनवाने का कार्य धनतेरस पर नींव रखकर प्रारम्भ किया था। इस कार्य के शुरू होने के लगभग 22 दिन बाद यहां निर्माण कार्य पूर्ण प्रगति पर है। नींव से ऊपर 17 फीट तक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिसके ऊपर 25 एमएम व 12 एमएम के सरियों से मूर्ति का बेस तैयार किया गया है। इसके तैयार होने के पश्चात महाराजा गंगासिंह का स्टैच्यू लगाकर उसे नट बोल्ट द्वारा कसा जायेगा। इस कार्य के साथ ही मूर्ति बनाने का कार्य भी प्रगति पर है। इस भव्य मेमोरियल के बाहरी क्षेत्रा पर खूबसूरत पार्क का रूप देकर टूरिस्ट स्पाॅट बनाये जाने की भी योजना है।

जिला कलक्टर श्री वर्मा के साथ अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी ने इस पूरी योजना पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता व सहायक अभियंता से चर्चा करते हुए उन्हें स्मारक को भव्य स्वरूप में लाने के निर्देश प्रदान किये। जिला कलक्टर ने इस स्मारक के पिछली ओर बने गेस्ट हाउस का दौरा किया। 15 वर्ष पूर्व तक यह गेस्ट हाउस चालू स्थिति में था। जिला कलक्टर ने बताया कि इस समस्त जगह का उपयोग कर इसे केफेटेरिया का रूप देने की भी योजना है। इस गेस्ट हाउस का नवीनीकरण करवाकर भविष्य में केफेटेरिया पार्क बनाकर श्रीगंगानगर से हिन्दुमलकोट के बीच में एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पाॅट विकसित किया जायेगा। स्मारक के दूसरी ओर बने मंदिर में बाहर की ओर स्थित हाॅल का नवीनीकरण कर महाराजा गंगासिंह की यादों से जुड़े मेडल, तस्वीरें व इतिहास से संबंधित स्मृति चिन्ह आदि लगाकर इसे एक खूबसूरत म्यूजियम का रूप दिया जायेगा।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने यहां का दौरा करते हुए इसके स्वरूप को पूरी तरह बदलकर शीघ्र कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश प्रदान किये। महाराजा गंगासिंह की मूर्ति, स्मारक व केफेटेरिया बन जाने के बाद यह स्थान ना सिर्फ पुराने इतिहास की याद ताजा करेगा बल्कि आधुनिक युग में श्रीगंगानगर के आमजन के लिये पिकनिक स्थल के रूप में भी उभरेगा। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे