Advertisement

Advertisement

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिली जोधपुर डीआरएम’

पशुधन बचाओ अभियान की ओर ध्यान आकर्षित किया’

श्रीगंगानगर,। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डे ने रविवार को मुख्य मंत्री श्री अशोक गहलोत से मुलाकात की। सुश्री पाण्डे ने राजस्थान में रेलवे ट्रेक पर पशुधन के ट्रेनों से टक्कर के कारण पशुधन को बड़ी मात्रा में होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा की।
उत्तर पश्चिम  रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार जोधपुर मण्डल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डे ने राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से रविवार को शिष्टाचार भेंट की। सुश्री पाण्डे ने रेलवे ट्रेक पर रेलगाड़ी की चपेट में दुर्घटनाग्रस्त होने वाले पशुधन की समस्या के बारे में मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बताया कि यह समस्या राजस्थान राज्य के अनेक रेलखण्डों पर है।
साथ ही मण्डल रेल प्रबन्धक ने पशुधन बचायो अभियान के संदर्भ में त्रिपक्षीय समाधान का प्रस्ताव भी दिया। उन्होंने कहा कि रेलवे की जमीन पर बेकार रेल स्लीपर्स के द्वारा बाड़ाबन्दी की जा सकती हैए जिससे पशुधन रेलवे ट्रेक पर नहीं आ सके। यह कार्य राज्य सरकार के सहयोग से मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों से करवाया जा सकता है, जिससे मानव श्रम को रोजगार की प्राप्ति भी होगी। इन रेल स्लीपर्स पर तारबंदी के लिए उद्योग जगत को कोरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत प्रोत्साहित किया जा सकता है। इस तरह तीनों पक्षों के एकीकृत प्रयासों से पशुधन बचाओ अभियान से पशुपालकों को लाभ होगा। इस अभियान का ग्राम पंचायतों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने में रेलवे ट्रेक के आस-पास रहने वाले लोगों में जागरूकता आयेगी।
मण्डल रेल प्रबन्धक ने माननीय मुख्यमंत्री को जोधपुर मण्डल के सोनू तथा जैसलमेर स्टेशनों से होने वाले लोडिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की। माननीय मुख्यमंत्री ने जोधपुर मण्डल रेल प्रबन्धक की सकारात्मक पहल की सराहना की तथा इस अभियान में उचित कार्यवाही का आश्वासन भी दिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement