Advertisement

Advertisement

नशा समाज के लिए नासूर की भांति है-मेहता

बीकानेर,। नशामुक्त भारत अभियान को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने कहा कि नशा समाज के लिए नासूर की भांति है, जिसकी चपेट में आने से बच्चों एवं युवा पीढ़ी को बचाए जाने की नितांत आवश्यकता है। जिले को नशा मुक्त करने में सरकारी तंत्र ही नहीं बल्कि समाज का प्रत्येक वर्ग इसकी जिम्मेदारी उठाएं एवं समाज को नशा मुक्त बनाने में अपनी भागदारी सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने नशामुक्ति केे लिए जिले में विभिन्न स्तरों पर हुए प्रयासों की समीक्षा की और कहा कि स्कूलों, महाविद्यालयों के आस-पास की दुकानों पर तथा ऐसे स्थान जहां पर नशा के उत्पाद मिलते हैं, उनपर प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.मीना को निर्देश दिए शैक्षणिक संस्थाओं की 100 मीटर की परिधि में धुम्रपान का विक्रय करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करे। पुलिस की सहायता से उनकेे चालान काटे जाए। स्वयं सेवी संस्थाआंे ने बताया कि कुछ फोटो स्टेट की दुकानों पर हुक्काबार चल रहे है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि ऐसे हुक्काबार चल रहे हैं तो इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दी जाए ताकि उनके खिलाफ कार्यवाही हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि बीकानेर में नशा की प्रवृति ना बढ़े इसके लिए संबंधित विभाग स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ समन्वय करते हुए सर्वे करें। ब्लाॅक एवं पंचायत स्तर पर नशे वाले स्थानों को चिन्हित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे, उपचार और जागरूकता के कार्यक्रम को लेकर रोडमेप आगामी तीन दिनो में तैयार कर प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने जिले में नशा करने वालों के पुर्नवास के बारे में भी फीड बैक लिया।

मेहता ने कहा कि जिले को नशामुक्त करवाने के लिए एक और अभियान चलाने की जरूरत है। इसे मात्र सरकारी कार्यकम नहीं मानें, बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को देखते हुए ऐसी कार्ययोजना तैयार की जाए जिससे लोगों को आसानी से नशा से होने वाली हानि की जानकारी मिल सके एवं नशा मुक्ति के प्रति लोगों में जागरूकता आ सके।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया ने कहा कि माह अक्टूबर  2020 से अब तक जिले में नशामुक्ति अभियान के दौरान 38 स्थानों का चिन्हीकरण किया गया है। जिले में नशीली दवाओं, पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ कुल 43 दर्ज प्रकरणो में 83 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। शैक्षणिक संस्थानों के 100 मीटर की परिधि में धुम्रपान बिक्री करने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही करते हुए 24 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार ने बताया कि दंतौर विकास सार्वजनिक पुण्यार्थ ट्रस्ट, दंतौर क्षेत्र में तथा बीकानेर में एनआर असवाल चेरिटेबल संस्था नशामुक्ति के लिए कार्य कर रहे हैं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, युवाभारत संस्थान के दिनेश पाण्डे जिला उद्योग संघ के जिलाध्यक्ष डी.पचीसिया, सुशील मत्तड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement