Advertisement

Advertisement

बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में 7 से 12 जनवरी तक होगा राशन वितरण

बीकानेर,। बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में विशेष अभियान के तहत राशन वितरण का कार्य 7 से 12 जनवरी तक किया जाएगा। 


 जिला कलक्टर  नमित मेहता ने बताया कि गत 02 जनवरी को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव  नवीन जैन ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना एवं रसद विभाग की प्रगति समीक्षा के दौरान यह निर्देश प्रदान किया था कि जिन ब्लॉकों में आधार सीडिंग की पेंडेंसी 20 हजार से अधिक है, उन ब्लॉकों में राशन वितरण के लिए माह के दिवस का नियत किया जावे। जिले में बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में आधार सीडिंग पेंडेंसी अधिक होने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

 मेहता ने बताया कि राशन वितरण के लिए निर्धारित तिथियों पर बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में स्थित प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर पटवारी, ग्रामसेवक के साथ ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी तथा संगणक तथा अन्य राजकीय कार्मिक उपस्थित रहेंगे। राशन वितरण की तिथियों पर राशन प्राप्त करने हेतु आने वाले उपभोक्ताओं को अपने साथ आधार नम्बर लाना होगा। जिन उपभोक्ताओं का आधार कार्ड नहीं बना हुआ है, वे आधार रजिस्ट्रेशन करवा कर उसकी रसीद (ई.आई.डी.) के आधार पर राशन प्राप्त कर सकते हैं किंतु आगामी माह में उसे अपने आधार कार्ड को प्रस्तुत करना होगा। जिन राशन कार्डों में दोहरे नाम हो, किसी सदस्य की मृत्यु हो चुकी हो, महिला सदस्य का विवाह हो चुका हो, स्थायी पलायन हो चुका हो, उनके नामों को हटाने का कार्य इसी दौरान किया जाएगा। 

इस संबंध में  जिला रसद अधिकारी  यशवंत भाकर ने बताया कि शासन सचिव, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग एवं जिला कलक्टर  के निर्देशों के क्रम में उक्त तिथियों पर राशन वितरण के दौरान उपस्थित रहने वाले राजकीय कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पंचायत समिति सभागार बीकानेर में बुधवार को आयोजित किया गया। रसद विभाग के राहुल राजपुरोहित द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने  बताया बीकानेर पंचायत समिति क्षेत्र में निर्धारित तिथियों में राशन वितरण कार्य के पर्यवेक्षण हेतु प्रवर्तन निरीक्षक  संदीप झांकल,  योगेश कुमार एवं  पवन सुथार को नियुक्त किया गया है। 


           -------

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement