Advertisement

Advertisement

प्लास्टिक वेस्ट पर सख्त कार्यवाही के दिये निर्देश




 एनजीटी की मासिक बैठक सम्पन्न

श्रीगंगानगर। एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में एनजीटी की मासिक बैठक सम्पन्न हुई।

एडीएम प्रशासन डाॅ. सोनी ने सभी नगरपालिकाओं के अधिशाषी अभियंता से रात्रिकालीन सफाई करवाने, मेडिकल वेस्ट एकत्रित करने के लिये कचरा पात्र लगाने की जानकारी मांगी व रात्रिकालीन सफाई समय पर करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगरपरिषद कार्यवाहक आयुक्त श्री लीलाधर बंसल से श्रीगंगानगर में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिये व नगरपरिषद व सभी नगरपालिकाओं से ओटो टिपर पर कवर लगाने, जीपीएस सिस्टम, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के विषय में विस्तार से चर्चा की।
डाॅ. गुंजन सोनी ने जुर्माने के सिस्टम पर सभी से जानकारी मांगी व यूजर चार्जेज कलेक्शन के विषय में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने सभी नगरपालिकाओं को अपने-अपने क्षेत्रा में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट कर प्लास्टिक की थैलियों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से नाले लाॅक होने का खतरा रहता है तथा सफाई व्यवस्था बिगड़ती है। पशुओं एवं वातावरण को प्लास्टिक से बेहद खतरा रहता है। अतः प्लास्टिक की थैलियों को जब्त करने की कार्यवाही तेज की जाये व उल्लंघन करने वालो से जुर्माना वसूल किया जाये। उन्होंने सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा से बायो मेडिकल वेस्ट के संबंध में चर्चा करते हुए प्राईवेट हाॅस्पीटल पर बायो मेडिकल वेस्ट सही तरीके से व समय पर उठाये जाने की व्यवस्था व निरीक्षण के निर्देश दिये।
एडीएम प्रशासन ने डिस्ट्रिक एनवायरमेंट प्लान व वेट लैण्ड पर चर्चा की व एलएनटी द्वारा पाईप लाईन  डालने व सीवरेज लाईन के रिपेयरिंग वर्क पर निर्देश दिये कि आम आदमी की समस्या को सुनकर तुरन्त उसे दूर किया जाये। इस बैठक में एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, जिला उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, डाॅ. करण आर्य सहित सभी नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement