Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नग्गी गांव में नशा मुक्ति जन जागरूकता कार्यक्रम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 February 2021

नग्गी गांव में नशा मुक्ति जन जागरूकता कार्यक्रम

 नशा मुक्त भारत अभियान

श्रीगंगानगर,। भारत सरकार द्वारा सचांलित नशा मुक्त भारत अभियान व श्री एम.एल.लाठर डी.जी.पी राजस्थान सरकार द्वारा निर्देशित आपरेशन प्रहार के अन्तर्गत जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा व जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार जिला पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एंव शिक्षा विभाग के सहयोग से सीमा के समीप स्थित सरदारसिंहपुर नग्गी गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना श्री करणपुर के सहयोग से शुक्रवार को किया गया।

            कार्यक्रम में पुलिस वृताधिकारी करणपुर श्री सुरेन्द्र सिंह राठौड ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि नशा अपराधों का जन्म दाता है, नशे की आदत इंसान को अपराधी बना देती है, नशे की वजह से ही अच्छे घर के युवक भी चोरी-डकैती, छीनाझपटी, हत्या व दुष्कर्म इत्यादि अपराध करने लगते है। नशे पर नियंत्रण करके न केवल अपराध कम किये जा सकते है, साथ ही अमन, चैन ,खुशहाली भी समाज में स्थापित की जा सकती है।
             कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ रविकांत गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि नशा विनाशकारी होता है, नशा करनेवाला व्यक्ति न केवल स्वंय को तथा साथ ही अपने परिवार को भी मुश्किल हालातों में डाल देता है, नशा करने वाला व्यक्ति अपने नशें की लत को पूरा करने के लिए अपना सब कुछ बेचने पर उतारू हो जाता है, तथा दुखी जीवन जीने को विवश हो जाता है। डाॅ गोयल ने नशे के दोषों-दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए नशें से बचने, बचाने, नशा छोड़ने व छुड़वाने के सरल वैज्ञानिक उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित जनसमूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलावायी।
           कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि असीसटैंट कमांडेंट श्री सुरेश वी.एम. ने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति नशे की वजह से अपने व अपने परिवार की रक्षा करने में असमर्थ हो जाता है, जिससे हमारे देश की सुरक्षा करने में अपना सहयोग नहीं दे पाता है। अतः व्यक्ति को चाहिए कि वह न केवल नशों से बचे तथा साथ ही सजग रह कर अपने घर परिवार के साथ-साथ देश को सुरक्षित व मजबूत बनाने में  अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करें। इस कार्यक्रम में श्री करणपुर के पुलिस थाना अधिकारी श्री आलोक ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
            कार्यक्रम में पैरालीगल वाॅलंटियर व चैस कोच श्री इन्द्र मोहन सिंह जुनेजा ने कहा कि व्यक्ति का सच्चा साथी उसका स्वंय का शरीर ही होता है, जो अंत तक साथ निभाता है। यदि हम नशे व अन्य बुरी आदतों से अपने शरीर को कमजोर तथा बीमारियों का धर बना लेगें तो हमारा यह साथी साथ नहीं निभा पाता है, जिससे जीवन यात्रा दुखदायी बन जाती है। जुनेजा ने पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देते हुए इससे मिल रही सफलताओं पर प्रकाश डाला।
            कार्यक्रम में शालाप्रभारी श्रीमती शिल्पा रानी ने विधार्थियों व ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि नशा मानवता का दुश्मन है, नशा व्यक्ति के तन-मन-धन को धीरे-धीरे समाप्त कर देता है। नशे को मिटाकर ही इसके प्रकोप से बचाव संभव है।           कार्यक्रम में ग्राम सरपंच श्रीमती माया देवी ने सभा को नशे से दूर रहने की प्रेरणा प्रदान की।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे