Advertisement

Advertisement

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में खुद भी करवा सकते हैं पंजीयन

 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में खुद भी करवा सकते हैं पंजीयन
- योजना के तहत लाभार्थी करवा रहे हैं रजिस्ट्रेशन

हनुमानगढ़। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से आमजन घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। ई-मित्र संचालकों को भी निर्देश हैं कि वे आमजन के मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अधिकाधिक संख्या में पंजीयन करवाएं। ऐसे में हम स्वयं भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीयन करवा सकते हैं। हमें इसके लिए किसी ई-मित्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है।
सीओ-आईईसी मनीष शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण की वजह से लोगबाग अपने घरों पर रहकर कार्य कर रहे हैं। ऐसे में वे किसी भी स्थिति में घर से बाहर निकलने में संकोच कर रहे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन करने की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल है। ऐसे में हम स्वयं भी अपना आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आमजन द्वारा बड़ी संख्या में पंजीयन करवाया जा रहा है। ई-मित्र केन्द्रों एवं राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर आमजन द्वारा पंजीयन करवाकर बीमा पॉलिसी ली जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा भी प्रचार-प्रचार के जरिए अधिक से अधिक पंजीयन करवाने की अपील की जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा भी आईईसी एवं प्रचार रथ के जरिए आमजन से पंजीयन करवाने के लिए आग्रह किया जा रहा है।
 
यह प्रक्रिया अपनाएं
डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने बताया कि योजना में स्वयं ऑनलाइन पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) करवाने के लिये आपको सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी बनानी होगी। इसे आप sso-rajasthan-gov-in वेबसाइट लिंक पर जाकर बना सकते है। एसएसओ आइडी बनाने के बाद योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिये विभाग की वेबसाइट health-rajasthan-gov-in/mmcsby पर रजिस्ट्रेशन के लिये दिये लिंक पर क्लिक कर अपनी एसएसओ आईडी से log-in करें। आपको यहां पर दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला Free और दूसरा Paid आप अपनी निर्धारित श्रेणी के अनुसार दोनो में से एक विकल्प को चुन सकते है। Free श्रेणी के अंदर राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत) SMF पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी Contractual पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राशि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार Covid 19 ex Gratia पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने जनआधार नम्बर अथवा जनआधार पंजीयन रसीद नम्बर सॉफटवेयर में दर्ज कर सर्च करें।
उन्होंने बताया कि परिवार के सभी सदस्यो के नाम आपको सॉफटवेयर में दिखाई देंगे, जिनमें से किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर (ई-सिग्नेचर) करना होगा जिसके लिये आधार कार्ड में दर्ज कराये हुए मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को सॉफटवेयर में सबमिट कर ई-सिग्नेचर करना होगा। तत्पश्चात श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे। Paid श्रेणी के परिवार आवेदन Submit करने पर सॉफटवेयर आपको ऑनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जायेगा, जहां पर आपको निर्धारित प्रीमियम राशि 850 रूपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के पश्चात पॉलिसी डॉक्यूमेंट का प्रिंट लिया जा सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement