Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने नोखा में कोविड प्रबंधन की समीक्षा की

 जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने नोखा में कोविड प्रबंधन की समीक्षा की


सिटी राउंड करते हुए लिया व्यवस्थाओं का जायजा

बीकानेर। जिला कलेक्टर नमित मेहता और पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने बुधवार को नोखा में कोविड प्रबंधन की समीक्षा बैठक ली तथा शहरी क्षेत्र का दौरा करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर शहर के बाद सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले नोखा के हैं, ऐसे में यहां विशेष मुस्तैदी रखी जाए। कोविड प्रबंधन से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति आपसी समन्वय रखें। होम आइसोलेट पॉजिटिव मरीजों को समय पर दवाइयां मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। ऐसे मरीजों द्वारा होम आइसोलेशन नियमों की अवहेलना किसी स्तर पर नहीं हो। इसके लिए बीएलओ और अन्य कार्मिकों के माध्यम से निगरानी रखी जाए। जिन क्षेत्रों में अधिक पॉजिटिव मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं, वहां माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाने तथा बल्लियां लगाते हुए इनमें जीरो मोबिलिटी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाए। बस स्टैंड, पेट्रोल पंप सहित प्रत्येक सार्वजनिक स्थान पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क नहीं रहे। बसों में निर्धारित से अधिक संख्या में यात्री नहीं हो। ऐसा पाए जाने पर बसें सीज की जाए तथा चालान काटे जाएं। सभी विवाह समारोहों का अवलोकन करने तथा नियमों की अवहेलना पाए जाने पर आयोजकों के खिलाफ जुर्माना लगाने और भवन सीज करने के निर्देश दिए। ऐसे समारोहों में 50 से अधिक मेहमान नहीं हों तथा कोई भी बिना मास्क नहीं रहे। इसमें किसी स्तर पर शिथिलता सहन नहीं की जाए। शहर के प्रमुख स्थानों को सेनेटाइज्ड करवाने तथा जागरूकता की सघन गतिविधियां चलाने के लिए कहा। विभिन्न राज्यों से बसों, रेलगाड़ियों और निजी वाहनों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करने तथा आवश्यकता के अनुरूप सेम्पलिंग के निर्देश दिए। चिकित्सा संस्थानों में दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सीता शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक नेम सिंह चौहान, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी सिद्धार्थ पलानिचामी,  विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा, अधिशासी अधिकारी सुमेर सिंह, नायब तहसीलदार ओमप्रकाश मीणा, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्याम बजाज, थानाधिकारी अरविंद सिंह शेखावत आदि मौजूद रहे।

*शहरी क्षेत्र में लिया जायजा*

बैठक के बाद जिला कलक्टर ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ

नवली गेट, जैन चौक, सदर बाजार लखारा चौक, गाँधी चौक, महावीर चौक आदि क्षेत्रों का विजिट किया तथा कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना का जायजा लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement