Advertisement

Advertisement

नशा नागरिक, परिवार, समाज को पीछे ले जाता हैः मुख्यमंत्री

 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस

नशा नागरिक, परिवार, समाज को पीछे ले जाता हैः मुख्यमंत्री
श्रीगंगानगर,। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि तम्बाकू व किसी अन्य प्रकार का नशा नागरिक, परिवार व समाज को पीछे ले जाता है। नशा विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है तथा इंसान गंभीर बीमारियों से घिर कर जीवन खराब कर लेता है।
मुख्यमंत्री सोमवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय वर्चुअल आमुखीकरण कार्यशाला के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रयास किया कि समाज में किसी भी प्रकार का तम्बाकू या अन्य नशे की प्रवृति न हो, इसके लिये कई कानून बनाकर तम्बाकू को रोकने का प्रावधान किया गया। गुटखा को बैन करने का कार्य किया गया। वर्चुअल कार्यशाला में जो प्रेजेन्टेशन दिया गया है, वह प्रेरणादायी है तथा जो आंकड़े दिखाए गये है, वो हमें आगाह करते है।
उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का नशा शरीर के विभिन्न अंगों पर प्रभाव डालता है तथा शरीर के फेफड़े, हाॅर्ट, किडनी इत्यादि प्रभावित होते है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल नशे को रोकने का सही समय है। इस समय आमजन की सोच बदली हुई है। देश और दूनिया में जिस प्रकार से कोविड से मृत्यु हुई है, उसने हिलाकर रख दिया है। ऐसे वक्त में नशे के विरूद्ध लिये गये फैसलें जनता स्वीकार करती है। उन्होंने कहा कि नशे को रोकने के लिये और क्या प्रभावी कदम उठाये जा सकते है, सरकार कदम उठायेगी। उन्होंने कहा कि आमजन के लिये दवा व जांच निशुल्क करने के साथ-साथ निरोगी राजस्थान के तहत पांच लाख रूपये की राशि का बीमा लाभ दिया गया। कोविड के दौरान आॅक्सीजन की मांग बढ़ी, लेकिन आपसी समन्वय से किसी भी रोगी को आॅक्सीजन की कमी नहीं आने दी। टीकाकरण कार्यक्रम में भी राजस्थान अग्रणी राज्यों में है।
वीसी के पश्चात अधिकारियों से चर्चा करते हुए जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि तम्बाकू का सेवन इंसान का जीवन बर्बाद कर देता है। नशे से नागरिक शारीरिक, आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से कमजोर हो जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में नशा मुक्ति को लेकर जो अभियान चलाया जा रहा है, उसमें कोरोना के कारण थोड़ी शिथिलता आई, लेकिन जैसे ही कोविड-19 का प्रकोप खत्म होगा, पुनः नशा मुक्ति शिविर लगाकर आमजन को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति शिविरों के दौरान शिक्षण संस्थाओं में भी विधार्थियों को जागरूक किया जाये कि नशा विनाश का कारण है।
वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, डाॅ. करण आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement