Advertisement

Advertisement

मिर्जेवाला में नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन

 


श्रीगंगानगर, (सतवीर मेहरा)। जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मिर्जेवाला में नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना मठीली राठान के सहयोग से 31 जुलाई 2021 शनिवार को आयोजित किया गया ।

 कार्यक्रम में मुख्य वक्ता नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ0 रविकांत गोयल ने कहा कि नशा विनाश का ही दूसरा रूप है, नशा करने वाला व्यक्ति अपना तन मन धन व प्रतिष्ठा खो बैठता है तथा बीमारियों एवं तकलीफों का शिकार होकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो जाता है। इन जहरीले और नशीले पदार्थो के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक हानि पहुंचानें के साथ ही इससे सामाजिक वातावरण भी प्रदूषित होता है। डाॅ0 गोयल ने नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों की विस्तृत जानकारी देते हुए नशों से बचने, बचाने व नशा छोड़ने के सरल उपाय बताते हुए उपस्थित जनसमूह को जीवनभर नशा न करने की शपथ दिलवायी।
 इस अवसर पर पैरा लीगल वालंटियर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीगंगानगर व चैस कोच श्री इंद्र मोहन सिंह जुनेजा ने कहा कि नशे का सेवन व्यक्ति के वर्तमान को कष्टमय तथा भविष्य को अंधकारमय बना देता है, साथ ही जीवन निराशाजनक बन जाता है, व्यक्ति को सफल जीवन हेतु व जीवन का सच्चा आनंद लेने के लिए सदैव नशों से दूर रहना चाहिए।
 इस अवसर पर पुलिस थाना मठीली राठान के थानाधिकारी श्री राम भज ने कहा कि नशे का अपराधों के साथ सीधा संबंध है, अधिकतर दुर्घटनाएं व अपराध नशे के प्रभाव में ही घटित होते है। नशे पर काबू पाकर न केवल अपराध दर में कमी लायी जा सकती है, साथ ही समाज में अमन-चैन व खुशहाली स्थापित की जा सकती है।
 इस अवसर पर ग्राम सरपंच श्री जसवीर सिंह सेखों ने कहा कि जिस घर में नशा किया जाता है, वहां दुख-दर्द, लड़ाई-झगड़ा, अभाव व लाचारी का वास होता है। नशों से दूर रहकर ही इसके दुष्परिणामों से बचा जा सकता है। आमजन को नशा मुक्त करने के उद्देश्य से ही पुलिस द्वारा पूरे जिले में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है, जिसकों सफल बनाने के लिए सभी को अपना सहयोग देना चाहिए। संस्था प्रधान श्री सुनील कुमार ने कहा कि आज नशा युवाओं के सम्मुख बहुत ही बड़ी चुनौती बन कर खड़ा है, सबसे खराब स्थिति उन बच्चों की होती है जो बालिग नहीं होते, उनके अंतर्मन में बुरा प्रभाव पड़ता है। युवाओं को अपनी ऊर्जा का सदुपयोग अपना भविष्य उज्ज्वल करने तथा समाज को आगे ले जाने में करना चाहिए, जिससे हमारा देश नशों-अपराधों से बचकर विश्व शक्ति बन सके तथा साथ ही प्रधानाचार्य ने अन्य अध्यापकों के साथ संकल्प लिया और नारा दिया ’’साक्षरता हम फैलाएंगे नशे को जड़ से मिटायेंगे‘‘।
 युवा वक्ता अंकित मिड्ढा ने युवाओं को नशों से दूर रहकर कड़ी मेहनत व पक्के इरादे से अपने जीवन में एक उच्च मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अनिल कुमार, संदीप कुमार, राय साहब, सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार किरोड़ीवाल ने अपना सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का मंच संचालन श्रीमति मंजू बाला कौशिक ने किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement