Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए रेलवे की तैयारी’ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 5 July 2021

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए रेलवे की तैयारी’

श्रीगंगानगर, । उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल द्वारा कोरोना वायरस की तीसरी लहर की संभावनाओं और इसके 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों पर होने वाले असर की आशंका को देखते हुए एक अनूठी पहल की गई है।

 मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती मंजूषा जैन के निर्देशानुसार जयपुर मंडल के रेल कर्मचारियों के 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों और उनकी माताओं के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच अभियान चलाया जा रहा है। रेल प्रशासन द्वारा कर्मचारियों के निवास स्टेशनों पर ही उनके परिजनों के स्वास्थ्य संबंधी जांच की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चों एवं महिलाओं को अनावश्यक आवागमन से होने वाले खतरे से सुरक्षित रखा जा सके। इसी के तहत  सोमवार को जयपुर-सवाई माधोपुर रेलखंड में विशेष ट्रेन का संचालन किया गया। इस ट्रेन ने देवपुरा, चैथ का बरवाड़ा, ईसरदा, सिरस बनस्थली निवाई, चन्नानी, चाकसू, श्योदासपुरा, सांगानेर और दुर्गापुरा स्टेशनों पर ठहराव किया जहां बच्चों और महिलाओं के लिए विशेष चिकित्सा जांच का आयोजन किया गया। इन स्टेशनों पर रहने वाली महिलाओं और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की गणना तथा चिकित्सा शिविर के लिए सारी तैयारियां पहले से ही की जा चुकी है। मेडिकल ट्रेन का ठहराव का समय बच्चों एवं महिलाओं की संख्या के आधार पर योजनाबद्ध तरीके से निर्धारित किया गया है। इस विशेष मेडिकल ट्रेन में रेलवे चिकित्सक, चिकित्सा कर्मियों के साथ अधिकारियों तथा अधीनस्थ कर्मचारियों को भी समन्वय के लिए तैनात किया गया। शिविर में सामान्य जांच के साथ आंखों, फेफड़ों आदि में संक्रमण की गहन जांच की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चों और महिलाओं को संभावित रोगों से बचाने के लिए तैयारी की जा सके। बुधवार 7 जुलाई 2021 को मेडिकल ट्रेन द्वारा जयपुर अलवर रेवाड़ी रेल खंड में चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे