Advertisement

Advertisement

किसानों के हित में पंजाब से शेयर अनुसार पानी प्राप्त करने के समुचित प्रयास: जिला कलक्टर

 गंगनहर किसानों के हित में, राज्य से मिला प्रशासन तक हुए प्रयास

पानी की हो रही बढोतरी
किसानों के हित में पंजाब से शेयर अनुसार पानी प्राप्त करने के समुचित प्रयास: जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । गंगनहर को पानी की आपूर्ति रावी-व्यास नदियों में राज्य को आवंटित जल के अनुसरण में की जाती है तथा इस हेतु स्त्रोत बांधों में भण्डारित जल में से बीबीएमबी द्वारा निर्धारित शेयर अनुसार सप्लाई की जाती है। मुख्य स्त्रोत पोंग बांध में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बारिश कम होने के कारण पानी का स्तर काफी कम है, साथ ही श्रीगंगानगर जिले में मानसून प्रभावी न होने के कारण वर्तमान में वर्षा लगभग नगण्य है। हरिके बैराज पर प्राप्त होने वाले जल में कमी के कारण बीकानेर कैनाल की आर.डी. 45.000 (बालेवाला हैड) पर निर्धारित शेयर अनुसार पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही है।
 जल संसाधन के अधीक्षण अभियन्ता श्री धीरज चावला ने बताया कि गंगनहर प्रणाली का माह जुलाई-2021 में 2400 क्यूसेक शेयर जल निर्धारित है। निर्धारित शेयर से कम पानी प्राप्त होने पर काश्तकारों की पानी की बारियां प्रभावित होने एवं खरीफ की फसल को नुकसान से बचाने के दृष्टिगत त्वरित रूप से विभागीय अधिकारियों, मुख्य अभियंता, जल संसाधन, उत्तर, हनुमानगढ, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन एवं प्रमुख शासन सचिव, जल संसाधन विभाग, जयपुर द्वारा पंजाब सिंचाई अधिकारियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता किये जाने के समेकित परिणामस्वरूप गंगनहर में पानी की आपूर्ति में सुधार हुआ। इसके अलावा मुख्य सचिव, राजस्थान ने पत्र 5 जुलाई 2021 द्वारा मुख्य सचिव, पंजाब से गंगकैनाल में निर्धारित शेयर अनुसार पानी उपलब्ध करवाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने हेतु आग्रह किया है।
 5 जुलाई 2021 को मुख्य अभियंता, हनुमानगढ़ ने चण्डीगढ़ जाकर चेयरमैन, बी.बी.एम.बी. एवं मुख्य अभियंता, सिंचाई, पंजाब से गंगनहर में शेयर अनुरूप पानी की आपूर्ति हेतु आग्रह किया। 5 जुलाई 2021 को आर.डी. 45.000 पर 1900 क्यूसेक पानी प्राप्त हो रहा था। मुख्य अभियंता, पंजाब ने आश्वस्त किया कि बीकानेर कैनाल में तुरन्त 2000 क्यूसेक पानी कर दिया जायेगा एवं हरिके बैराज पर पौंड लेवल में बढ़ोतरी होने के उपरान्त बीकानेर कैनाल में पानी बढ़ा दिया जायेगा। इसके अलावा जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने भी पंजाब के मुख्य अभियंता से शेयर अनुसार पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु वार्ता की।
 राज्य सरकार के उच्चतम स्तर पर किये गये प्रयासों के फलस्वरूप वर्तमान में गंगनहर प्रणाली को बीकानेर कैनाल मे जल आवक की मात्रा में सुधार हुआ है एवं बुधवार 7 जुलाई 2021 को प्रातः आर.डी. 45.000 (बालेवाला हैड) से लगभग 2126 क्यूसेक की आपूर्ति हो रही थी, जोकि सायं 6ः00 बजे तक 2213 क्यूसेक हो गया। जिसके और बढ़ने की संभावना है। इस बढ़ोतरी के कारण 7 जुलाई 2021 को सायं खखां हैड पर 1479 से बढ़कर 1598 क्यूसेक पानी प्राप्त हो रहा है, जिसमें आर.डी. 45.000 पर पानी में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए और बढ़ने की संभावना है।
इसके अतिरिक्त बीकानेर कैनाल की आर.डी. 368.00 (खखां हैड) से 423.00 (शिवपुर हैड) तक निरन्तर प्रवाहित होने वाले पानी की समुचित निगरानी हेतु (पानी चोरी पर अंकुश हेतु) राउण्ड द क्लाॅक 6 गश्ती दलों का गठन किया गया है। वर्तमान में गश्ती दल राउण्ड द क्लाॅक आवंटित क्षेत्र में सतत् निगरानी रख रहे हैं। इस तरह राज्य सरकार स्तर पर, विभागीय अधिकारियों एवं जिला प्रशासन द्वारा गंगनहर क्षेत्र के काश्तकारों के हित में पंजाब से शेयर अनुसार पानी प्राप्त करने के समुचित प्रयास किये जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement